RATLAM

वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन आवश्यक

Published

on

सड़क दुर्घटना में हमारी लापरवाही हादसे का शिकार हो जाती है। जिले में पिछले 31 दिनों में 35 व्यक्तियों की सड़क दुर्घटना में मौत हो चुकी हैं। सभी को वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए।

रतलाम, आलोट। सड़क दुर्घटना में हमारी लापरवाही हादसे का शिकार हो जाती है। जिले में पिछले 31 दिनों में 35 व्यक्तियों की सड़क दुर्घटना में मौत हो चुकी हैं। सभी को वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। यह बात स्थानीय महावीर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में यातायात पाठशाला के तहत एसडीओपी शाबेरा अंसारी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हमें वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग अपनी जिंदगी बचाने के लिए करना चाहिए। ट्रैफिक सिग्नल का ध्यान रखते हुए वाहन को क्रासिंग करना चाहिए और पैदल चलते समय भी सावधानी से रोड क्रास करना चाहिए। कार में बैठे व्यक्ति और ड्राइवर को भी सीट बेल्ट का उपयोग करना चाहिए। वाहनों की गति को भी नियंत्रित करना चाहिए। बिना लाइसेंस के वाहन नहीं चलाना चाहिए। प्राचार्य रामनरेश शर्मा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि यातायात के लिए ‘नईदुनिया’ द्वारा आयोजित पाठशाला निश्चित ही आमजन के लिए हितकारी है। हर वाहन चालक को यातायात के नियमों की जानकारी होना चाहिए। इस दौरान यातायात पाठशाला में विद्यालय के कई विद्यार्थी व अध्यापक उपस्थित थे।

सावधानी हटने पर होती है दुर्घटना

वाहन चलाते समय थोड़ी भी लापरवाही की तो वह हमारी जिंदगी के लिए भारी पड़ जाती है। सावधानी रखना बहुत जरूरी है। ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए हम अपनी जिंदगी की संभावित दुर्घटना से बच सकते हैं और जल्दबाजी में हमेशा वाहन नहीं चलाना चाहिए। सड़क पर चल रहे व्यक्ति का और अपने आपका भी हमेशा ध्यान रखना चाहिए। – डा. संजयसिंह सोलंकी, प्राध्यापक, शासकीय महाविद्यालय आलोट

नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई

सैलाना। क्षेत्र में 10 साल की तुलना में और वर्तमान में दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में हमें भी वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। भगवान ना करें कभी हम एक-दो मिनट पहले पहुंचने के चक्कर में दुर्घटना का शिकार हो जाए और हमारा कोई अंग दुर्घटनाग्रस्त हो जाए तो यह ताउम्र जीवन की सबसे बड़ी परेशानी साबित होगी। यह बात एसडीएम मनीष जैन ने शासकीय उत्कृष्ट बालक विद्यालय के विद्यार्थियों को यातायात के नियम का पालन करने की सलाह देते हुए कही। उन्होंने कहा कि दुर्घटना से देर भली। यातायात के नियम का पालन करते हुए दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट का उपयोग करना चाहिए। नगर में नियत स्थान पर अपनी बाइक या कार खड़ी करनी चाहिए। हो सके तो पैदल ही घर के काम निपटा लेना चाहिए। बाइक चलाते समय मोबाइल पर बात करना खतरे से खाली नहीं है। कार्यक्रम के अंत में मनीष जैन ने विद्यार्थियों को यातायात के नियम का पालन करने की शपथ दिलाई। उन्होंने विद्यार्थियों की जिज्ञासा का समाधान भी किया। प्राचार्य वीरेंद्र मिंडा, शैलजा दवे, एमएस डामोर, दिलीप जैन, सतीश यादव, लोकेंद्र गेहलोत, हेमंत व्यास, राघवेंद्र राव सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे। पत्रकार विमल कटारिया ने यातायात के ऊपर वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा कि वाहन चालकों को वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करना चाहिए। मोबाइल पर बात करते हुए वाहन नहीं चलाना चाहिए। नगर में पार्किंग व्यवस्था सही नहीं है, जिसे सही करना चाहिए।

Trending