RATLAM

लखनऊ की चिकनकारी वर्क अब भोपाल में भी हस्तशिल्प मेले में आया भोपाल की चिकनकारी वर्क

Published

on

लखनऊ की चिकनकारी वर्क अब भोपाल में भी

हस्तशिल्प मेले में आया भोपाल की चिकनकारी वर्क

रतलाम संत कबीर दास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम लिमिटेड भोपाल मध्यप्रदेश शासन द्वारा रोटरी क्लब आफ अजंता टॉकीज रोड में आयोजित 17 दिवसीय हस्तशिल्प मेले में भोपाल की चिकनकारी वर्क भी नागरिकों को लुभा रहा है। चिकन वर्क करागिरी का नाम आते ही सभी को एक ही नाम याद आता है लखनऊ। लखनऊ में ही चिकन वर्क हैंड एंब्रॉयडरी की नायाब करागिरी अभी तक होती आई है।

इसी कारीगरी को भोपाल से आए मोहम्मद अरमान खान ने बताया कि वैसे तो चिकन वर्क लखनऊ का ही है अब भोपाल में भी चिकन वर्क का हो रहा है जिसमें कई प्रकार का एंब्रॉयडरी वर्क होता है। उन्हीं कारीगरों द्वारा तैयार की गई सलवार सूट, साड़ियां, दुपट्टे, कई रंगों और डिजाइनों में तैयार करवाकर प्रदर्शनी के लिए विशेष तौर पर लाए हैं जो 300 रुपए से प्रारंभ होकर 4 हजार रुपए   तक है। इस पर कॉटन, शिफॉन, जॉर्जेट आदि कपड़ों पर कार्य किया गया है। यह कारीगिरी बहुत ही सुंदर है।

मेला प्रभारी श्री दिलीप सोनी द्वारा बताया गया कि भोपाल की अद्भुत चिकन वर्क कारीगरी के साथ-साथ प्रदेशभर के 50 से ज्यादा शिल्पकार अपनी कला का प्रदर्शन हस्तशिल्प मेले में 04 दिसंबर तक करेंगे। यह प्रदर्शनी सभी कलाप्रेमियों के लिए दोपहर 12:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक नि:शुल्क खुली रहेगी।

 

 

Trending