RATLAM

40 साल पहले आया स्वप्न: बन गया सिद्ध शक्ति पीठ, अब होगा धर्म महाकुंभ

Published

on

रतलाम। चालीस साल पहले ग्रामीण को आया स्वप्न, बरसाती पानी में बहकर आई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति जब स्थापित की गई, आज यह स्थान सिद्ध शक्ति पीठ के रूप में विख्यात हो गई है। हम बात कर रहे हैं ग्राम पंचायत से कुछ दूरी पर बसे गांव सेमलिया की 75 बीघा पहाड़ी पर मां अन्नपूर्णा माता का छोटा-सा मंदिर सालभर में सिद्ध शक्ति पीठ के रूप में उभरा है। 40 साल पहले किसी ग्रामीण को स्वप्न में आया कि गांव किनारे बरसाती पानी में माता की मूर्ति बहकर आई है, उसे पहाड़ी पर विराजित किया।

10 सालों में 150 मंदिरों का कराया जीर्णोद्धार
सालभर पहले श्रीशिवशक्ति बाबा कालिदास धाम सांपला रोहतक से जुड़े मधुसूदनानंद महाराज ने यहां मां कामाख्या शक्ति पीठ पर अखंड रुद्र महाचंडी यज्ञ शुरू किया और महंत के अनुयायी कुछ टीवी कलाकार, मंत्री, नेता दर्शनार्थ पहुंचे तो यहां की अलग पहचान बन गई। मधुसूदानंद महाराज ने चर्चा में बताया कि 10 सालों में करीब 150 मंदिरों के जीर्णोद्धार व कायाकल्प का काम शुरू करवाया। इसके पहले मंदसौर में शिवना शुद्धिकरण, दलौदा के पास आकोदड़ा कालिका माता मंदिर में महायज्ञ व हाल ही में चंबल अभियान चलाया। यहां मां अन्नपूर्णा शक्ति पीठ की चमत्कारिक मूर्ति की जानकारी मिली तो सेमलिया पहाड़ी पर आए माता की प्रेरणा से अक्टूबर 2021 में अखंड महायज्ञ शुरू किया प्रकल्प एक साल का था, लेकिन अब इसे अनवरत कर दिया। ट्रस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके माध्यम से गोशाला, गुरुकुल व हॉस्पिटल बनाने की योजना है।

धर्म महाकुंभ एवं संत सम्मेलन 12 दिसंबर कोधर्म महाकुंभ व संत सम्मेलन का आयोजन 12 दिसंबर से शुरू होगा। आयोजन प्रभारी संतोष मेडतवाल व अर्जुन व्यास ने बताया कि धर्म महाकुंभ व संत सम्मेलन में गुरु बाबा कृष्णानंद परमहंस के साथ ही महंत संपूर्णानंद ब्रह्मचारी, आशुतोषानंद गिरी भी सान्निध्य प्रदान करेंगे। मप्र महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान अध्यक्ष भरत बैरागी, भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के अलावा तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल उर्फ दिलीप जोशी भी आएंगे। शक्ति पीठ पर 1 वर्ष से अखंड का व्याख्या रुद्र महाचंडी यज्ञ मधुसुधानन महाराज द्वारा किया जा रहा है।
महाकुंभ को लेकर व्यापक तैयारी
महाकुंभ को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही है। आस पास के ग्रमीण भी आयोजन को लेकर उत्सुक है व सभी अपनी अपनी तैयारियों में लगे है।

Trending