झाबुआ

कृषि उपज मंडी से किसान की प्याज भरी ट्रेक्टर ट्राली चोरी

Published

on

कृषि उपज मंडी से किसान की प्याज भरी ट्रेक्टर ट्राली चोरी

रतलाम। महू-नीमच रोड कृषि उपज मंडी कभी व्यापारी विवाद को लेकर तो कभी अव्यवस्था और अब प्याज से भरी ट्रेक्टर चोरी के मामले में चर्चा का विषय बन हुुई है, पहले उपज सुरक्षित नहीं थी अब तो किसानों को वाहन भी मंडी से चोरी होना शुरू हो चुके हैं। जिसका कहीं न कहीं खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। हाल यह है कि जिले की मंडियों में 80 प्रतिशत कार्य सुरक्षाकर्मियों से करवाए जा रहे हैं।रात्रि में आवक-जावक का सारा काम सुरक्षाकर्मियों के भरोसे रहता है। महू-नीमच रोड कृषि उपज मंडी से किसान की प्याज से भरी ट्रेक्टर ट्राली चोरी हो गई। घटना सोमवार रात 10.49 बजे की है, मंगलवार सुबह जब किसान मंडी पहुंचा तो उसे जिस स्थान पर ट्रेक्टर खड़ा किया था नहीं मिला तो किसान समरथ जाट के होश उड़ गए। पुलिस को सूचना दी गई, पुलिस पहुंची तलाश शुरू हुई। इस मध्य किसान ने सालाखेड़ी पहुंचकर ट्रेक्टर ट्राली चोरी की घटना की रिपोर्ट दर्ज करवाई। 12.54 बजे मंडी पहुंचे सचिव और प्याज मंडी प्रभारी पहुंचे।

किसानों ने किया मंडी गेट बंदकिसानों ने बात की, लेकिन आखिरकार असंतुष्ट किसानों ने 1.35 बजे मंडी गेट बंद कर दिया। 1.55 बजे सीएसपी हेमंत चौहान आदि ने भी किसानों को समझाइश देकर गेट खोलने के लिए कहा लेकिन किसान नहीं माने। आखिरकार शहर एसडीएम संजीवकेशव पाण्डे भी मौके पर पहुंचे, चर्चा के बाद 2.24 बजे पर गेट खोला गया। किसान के साथ अधिकारी और पुलिसकर्मी मंडी कार्यालय पहुंचे। इस दौरान रतलाम शहर एसडीएम संजीवकेशव पाण्डे, सीएसपी हेमंत चौहान, सालाखेड़ी थाना प्रभारी, मंडी सचिव एमएस मुनिया, प्याज मंडी प्रभारी राजेंद्रकुमार व्यास, पूर्व मंडी डायरेक्टर सुरेंद्रसिंह भाटी आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

उपस्थित किसान छोगालाल जाट ने आरोप लगाया कि ट्रेक्टर अंदर आया वह भी पता और रात्रि 10.40 पर चोर ले जा रहे, रात को जब कोई किसान भी अगर प्याज भरा ट्रेक्टर ले जा रहा है तो उसे रोकना चाहिए बगैर पर्ची लिए बाहर कैसे जा सकता है। पर्ची लेना थी वह भी नहीं ली।

मंडी प्रशासन की लापरवाही
बरबोदना के किसान समरथ जाट ने बताया की सोमवार की शाम मैने प्याज भरा ट्रैक्टर मंडी में लाकर खड़़ा किया था। इसके बाद मैं घर चला गया, जो चोरी हो गया। इसमें मंडी प्रशासन की घोर लापरवाही है। मंडी पर मौजूद कर्मचारियों ने बगैर पर्ची के ट्रेक्टर कैसे बाहर जाने दिया। इस संबंध में मैंने सालाखेड़ी चौकी पर जाकर चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है।

Trending