RATLAM

DEMU का इंजन हुआ खराब, 1 घंटा 21 मिनट बाद दूसरा इंजन लगाया,

Published

on

एक माह में तीन बार हो गई घटना

रतलाम. रेल मंडल के ढ़ोढऱ रेलवे स्टेशन पर डेमू ट्रेन नंबर 09499 का इंजन सुबह करीब 11 बजे खराब हो गया। इसके बाद एक मालगाड़ी के इंजन को लगाकर ट्रेन को 1 घंटा 21 मिनट बाद याने की पूरे 81 मिनट बाद चलाया गया। इस दौरान नाराज यात्रियों ने स्टेशन पर जमकर हंगामा किया। एक माह में तीन बार इसी स्टेशन पर यात्री ट्रेन का इंजन खराब हो चुका है।
रतलाम से जब सुबह ट्रेन चली तब ही इंजन मे तकनीकी खराबी आ रही थी। सुबह ट्रेन को 9.40 बजे चलना था, लेकिन इसको 9.54 बजे चलाया गया। इसके बाद हर स्टेशन पर ये ट्रेन देरी से ही पहुंची। ढ़ोढऱ ट्रेन सुबह 10.40 बजे पहुंचने के बजाए 11.05 बजे पहुंची। इसके बाद जब इसको चलाने के लिए सिग्नल हरा हुआ तो इंजन ने आगे बढऩे से ही इंकार कर दिया। इसके बाद चालक दल के सदस्य ने रेलवे नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना दी। दोपहर 12.02 बजे ट्रेन को चलाया गया।
मशीन खराब हो गई
रेलवे अधिकारियों के अनुसार डेमू ट्रेन में अलग से इंजन नहीं रहता है। ये ट्रेन में ही इनबिल्ट रहता है। ऐसे में इंजन की मशीन से ट्रेन चलाने के लिए जो जरूरी करंट रहता है, उसको भेजने का काम करने वाली मशीन ही खराब हो गई थी। लंबे समय से रेल मंडल में डेमू ट्रेन के रेक में कमी है। ऐसे में डेमू के रखरखाव की कमी हो रही है। इसके चलते ही बार – बार इंजन खराब हो रहे है व यात्रियों को विशेषकर नियमित रुप से प्रतिदिन कार्य के लिए जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Trending