झाबुआ

10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में नहीं होगी थर्मल स्क्रीनिंग

Published

on

भोपाल (जन समाचार डेस्क से वत्सल आचार्य). माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं की बोर्ड परीक्षा एक मार्च और 12वीं की दो मार्च से शुरू होगी। हालांकि इस बार कोविड संक्रमण का खतरा कम होने के कारण तय गाइडलाइन के पालन में ढिलाई बरती जाएगी। इसके तहत विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग नहीं होगी बस अभिभावकों को बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधी जानकारी परीक्षा केंद्र में देनी होगी। बता दें कि माशिमं ने दो दिसंबर को 10वीं-12वीं की समयसारिणी जारी की थी। इसमें परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों के प्रवेश के पहले थर्मल स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए थे। अब नए आदेश में बाध्यता हटा दी है।
18 लाख से ज्यादा विद्यार्थी होंगे शाामिल
बताया जा रहा है कि इस बार दोनों परीक्षाओं में करीब 18 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। परीक्षार्थियों को केंद्रों पर आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। इसके बाद किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
ये बदलाव भी हुए
दसवीं के नियमित विद्यार्थियों की 75 अंक की सैद्धांतिक परीक्षा व 25 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा। पहले सैद्धांतिक परीक्षा 80 अंक व आंतरिक मूल्यांकन 20 अंक का होना था। नई व्यवस्था में इसे बदल दिया है। इसी तरह 12वीं के प्रायोगिक विषयों की सैद्धांतिक परीक्षा 70 अंक और प्रायोगिक 30 अंक की होगी। जबकि अन्य विषयों में सैद्धांतिक परीक्षा 80 अंक और प्रायोगिक परीक्षा 20 अंक की होगी।
प्राइवेट विद्यार्थियों का परिणाम मुख्य परीक्षा का अंकों के आधार पर बनेगा
10वीं के प्राइवेट विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन नहीं होता है। इनकी मुख्य परीक्षा 75 अंक की होगी। इसमें से मिले अंकों के आधार पर अधिभार देते हुए 100 अंक का परिणाम बनाया जाएगा।

Trending