RATLAM

जावरा की योगासन गर्ल योगी प्रिया दायम:राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जीता गोल्ड,‌ अब नेशनल की तैयारी; मजदूरी करते हैं माता-पिता

Published

on

जावरा ~~!विद्यार्थी जीवन में कुछ करने की और सीखने की लगन हो तो उसके लिए सुविधाओं का इंतजार नहीं किया जाता। जावरा के मालीपुरा निवासी प्रिया दायम ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है। प्रिया ने घर पर प्रैक्टिस कर योगासन में महारत हासिल की। प्रिया ऐसे कई कठिन आसन कर लेती हैं जो अनेक ट्रेनिंग के बाद भी बमुश्किल कोई कर पाता है। इसी प्रतिभा के कारण वे राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुकी हैं। अब नेशनल की तैयारी कर रही हैं।

प्रिया के माता-पिता देहाड़ी मजदूरी कर घर चलाते हैं। प्रिया को योगासन करने की लगन लगी। कोई सिखाने वाला नहीं था। पादहस्त, शीर्षासन, धनुरासन जैसे अनेक आसन खुद प्रैक्टिस कर सीखे। अपने स्कूल सरस्वती पुरम में शारीरिक शिक्षक से मार्गदर्शन मिला तो और ज्यादा प्रैक्टिस की। इसके बाद प्रिया ने जिला और फिर राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन किया। उन्होंने योगा स्पोर्ट्स एसोसिएशन की ग्वालियर में हुई 40वीं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। अब वे नेशनल की तैयारी कर रही हैं।

 

25 से ज्यादा कठिन आसन कर लेती हैं प्रिया

प्रिया ने बताया घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं हैं। योगा मेट खरीदने के भी रुपए नहीं थे। स्कूल से मोटिवेशन व सहयोग मिला तो मैं बेहतर कर पाई। अभी करीब 25 से ज्यादा कठिन आसन कर लेती हूं। घर पर ज्यादा जगह नहीं हैं। हमारा खेत पर व स्कूल में प्रैक्टिस करती हूं। मेरा सपना इंटरनेशनल लेवल का योग ट्रेनर बनना हैं। इसके लिए मुझे समाजसेवी संस्थाओं का भी सहयोग चाहिए।

 

प्रिया के स्कूल सरस्वती पुरम की प्राचार्या रेणूबाला शर्मा ने बताया प्रिया की योग में रुचि देखते हुए उसे प्रोत्साहित कर रहे हैं। नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में प्रदर्शन की तैयारी कर रही हैं। बिना कोई विशेष प्रशिक्षण के उसने महारत हासिल की ये बड़ी बात हैं।

Trending