RATLAM

पुलिस ने किया खुलासा : मण्डी से चोरी हुई प्याज से भरी ट्रैक्टर ट्राली बरामद, चार आरोपी गिरफ्तार

Published

on

रतलाम~कृषि उपज मण्डी परिसर के भीतर से चुराई गई प्याज से भरी ट्रैक्टर ट्राली को पुलिस ने पांच दिनों के भीतर खोजने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस ने ट्रैक्टर ट्राली चोरी के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए ट्रैक्टर ट्राली के साथ चोरी की वारदात में प्रयुक्त दो मोटर साइकिलें भी बरामद की है। मण्डी में हुई इस सनसनीखेज चोरी को लेकर किसानों ने जमकर हंगामा किया था। घटना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने चोरी का खुलासा करने वाले पुलिसकर्मियों को दस हजार रु. का नगद पुरस्कार देने की भी घोषणा की है।

पुलिस कंट्रोल रुम में आयोजित प्रेस वार्ता में एसपी अभिषेक तिवारी ने पूरे मामले की विस्तार सेजानकारी दी। उन्होने बताया कि विगत पांच दिसम्बर को बरबोदना निवासी कृषक समरथ जाट अपनी ट्रैक्टर ट्राली में प्याज भरकर मण्डी में आया था। शाम का वक्त होने से समरथ ट्रैक्टर ट्रालीमण्डी में छोडकर अपने घर चला गया था। अगली सुबह छ दिसम्बर को जब वह वापस मण्डी में आया,तो उसकी ट्रैक्टर ट्राली नदारद थी। जब ट्रली नजर नहीं आई,तब समरथ ने पुलिस को इसकी सूचना दी और स्टेशन रोड पुलिस ने इस मामले में चोरी का आपराधिक प्रकरण दर्ज कर जांच प्रारंभ की। इसी दौरान मण्डी में मौजूद किसानों ने जमकर हंगामा किया। किसानों का कहना था कि मण्डी परिसर के भीतर इस तरह की वारदात होना अत्यन्त गंभीर घटना है।

एसपी श्री तिवारी ने बताया कि घटना की गंभीरता को देखते हुए अति पुलिस अधीक्षक सुनील पाटीदार,सीएसपी हेमन्त चौहान और एसडीओपी संदीप निगवाल के नेतृत्व में विशेष टीमों का गठन किया गया। पुलिस टीमों ने मण्डी और आसपास के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज बारीकी से चैक किए,जिससे वारदात के बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिले। सीसीटीवी फुटेज, सायबर सेल की तकनीकी जानकारी और मुखबिरों की सूचना के आधार पर पुलिस को वारदात के मुख्य आरोपी मेहरबान सिंह का पता चला। मेहरबान सिंह को अभिरक्षा में लेकर पुलिस ने जब कडी पूछताछ की तो उसने बताया कि उसने अपने साथियों विकास पिता दिनेश राठौर 20 नि.ढिंकवा,सुनील पिता जगदीश पंवार 22 नि.ढिकवा,गोपाल पिता भेरुलाल मईडा नि.ढिंकवा और महेश पिता भरत राठौर नि.ढिंकवा के साथ मिलकर प्याज से भरी ट्रैक्टर ट्राली चुराई थी। ट्राली चुरानेके बाद आरोपियों ने ट्राली में भरा प्याज,मुख्य आरोपी मेहरबान सिंह के साले कलमोडा निवासी जीतेन्द्र भाभर के साथ मिलकर गंगाखेडी में आरोपी जीतेन्द्र के ससुर रमेश के घर में छिपाकर रख दिया। इसके बाद ट्रैक्टर ट्राली बेचने के लिए सुनील और विकास को धुले(महाराष्ट्र) की ओर रवाना कर दिया। ट्रैक्टर ट्राली को बेचने के लिए महाराष्ट्र की तरफ लेजाने की जानकारी मिलने पर पुलिस ने महाराष्ट्र पुलिस की मदद से घेराबन्दी कर ट्रैक्टर ट्राली को बरामद कर लिया और आरोपी विकास और सुनील को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक इस मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी मेहरबान गामड पिता अम्बाराम गामड 27,सुनील पिता जगदीश पंवार 22,विकास पिता दिनेश राठौर भील 20 सभी निवासी ढिंकवा थाना बिलपांक और जाहिद हुसैन पिता हमीद शाह 38 नि.अर्जुन नगर रतलाम को गिरफ्तार कर लिया है,जबकि चार आरोपी कलमोडा निवासी विजय पिता तेजराम मुनिया और जीतेन्द्र पिता सुखराम भाभर और ढिंकवा निवासी गोपाल पिता भेरुलाल मईडा,व महेश पिता भरत राठौर फरार है। इनमें से विजय और जीतेन्द्र प्याज छुपाने और बेचने के अपराध में शामिल थे,जबकि गोपाल और महेश चोरी की वारदात में लिप्त रहे थे। पुलिस इन चारों फरार आरोपियों को सरगर्मी से तलाश कर रही है,इन्हे जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया कि मण्डी परिसर से चोरी होना गंभीर घटना है और इसमें मण्डी के कर्मचारियों की लापरवाही स्पष्ट रुप से नजर आती है। पुलिस इस एंगल से भी मामले की जांच कर रही है कि इसमें मण्डी का कोई कर्मचारी तो लिप्त नहीं था। इसके अलावा लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए प्रशासन को विखा जाएगा।

पुलिस ने चोरी गई ट्रैक्टर ट्राली,चोरी की वारदात में प्रयुक्त दो मोटर साइकिलें और प्याज बरामद कर लिया है।

इस मामले को सुलझाने में निरीक्षक अयूब खान,थाना प्रभारी बिलपांक ओपी सिंह,एसआई सचिन डावर,सत्येन्द्र रघुवंशी,एएसआई प्रदीप शर्मा,प्रधान आरक्षक हेमेन्द्र सिंह राठौर,लाखन सिंह यादव,आरक्षक दीपक मकवाना,जीतेन्द्र सिंह,श्याम दयाल राठौर,प्रतिभा परिहार,विपुल भावसार,रोशन राठौर,नरेन्द्र चावडा,अभिषेक पाठक नीलेश पाठक,रितेश सैनिक शोएब खान की सराहनीय भूमिका रही। पुलिस अधीक्षक ने मामले को सुलझाने वाली टीम को दस हजार रु. का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

Trending