RATLAM

सांसद गुमानसिंह डामोर ने इन्दिरागांधी नेशनल यूनिवर्सिटी के कोर्सेस का लाभ जनजातीय क्षेत्रों को दिये जाने पर प्रश्न के माध्यम से आवाज उठाई । शिक्षा राज्यमंत्री ने सांसद को दिया लाभ दिये जाने का भरोसा ।

Published

on

सांसद गुमानसिंह डामोर ने इन्दिरागांधी नेशनल यूनिवर्सिटी के कोर्सेस का लाभ जनजातीय क्षेत्रों को दिये जाने पर प्रश्न के माध्यम से आवाज उठाई ।
शिक्षा राज्यमंत्री ने सांसद को दिया लाभ दिये जाने का भरोसा ।

झाबुआ /रतलाम/ क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा परे संसदीय क्षेत्र के विकास का लेकर हर स्तर पर अपनी पूर-जोर आवाज उठाकर अंचल के सर्वांिगण विकास के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य एवं यहां की संस्कृति आदि को लेकर अपनी आवाज उठाई जाती रही है। समय समय पर सतत रूप से लोकसभा में भी प्रश्नो के माध्यम से सरकार का ध्यान आकर्षित करके अधिक से अधिक लाभ इस अंचल के लोगों, युवाओं एवं हर वर्ग के उत्थान की दिशा में भरसक प्रयास किये जारहे है । वर्तमान में चल रहे लोकसभा सत्र मंे सांसद गुमानसिंह डामोर ने लोकसभा स्पीकर श्री ओम बिरला के माध्यम से सरकार से पुछा कि जनजातीय में पहली बार शिक्षा को लेकर सरकार द्वारा बहुत अच्छे प्रयास किये जारहे है । श्री डामोर ने कहा कि जैसे एकलव्य रेसिडेंशल माडल स्कूल आदि के माध्यम से जनजातिय क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का स्तर तो बढेगा वही उन्होने मंत्री महोदय से यह भी पुछा कि इन्दिरा गांधी नेशनल यूनिवहिर्सटी अमरकंटक जहां 75 कोर्सेस (पाठ्यक्रम )चला रही है किन्तु इन कोर्सेस का पूरा लाभ जनजातिय क्षेत्र के लोगों को नही मिल पारहा है । उन्होने मंत्रीजी से पुछा कि सरकार जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रो मे आने वाले जिलों मे स्टडी सेंटर खोले जावे ताकि आने वाले दिनों में इसका लाभ इन क्षेत्रों के लोगों को भी मिल सकें ।

सांसद श्री गुमानसिंह डामोर के सवाल के जवाब में सरकार की ओर से शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने उनकी प्रसंशा करते हुए कहा कि इस ट्रायवल यूनिवर्सिटी का मिशन है कि ट्रायवल क्षेत्र के बच्चों को एक्सेस व क्वालिटी एज्यूकेशन का लाभ मिल सकें । अंचल की जनजातीय क्षेत्र की आदिवसी कला, संस्कृति पारम्परिक मेसिीन आदि के बारे में चर्चा हो सकें इसी को देखते हुए यह स्थापित की गई है । ट्रायबल क्षेत्र के बच्चांे का इसमे शिक्षा दी जारही है । मध्यप््रदेश मे भी ट्रायबल यूनिवर्सिटी खोले गये है जहां सभी क्षेत्रों के बच्चों विशेष कर ट्रायवल क्षेत्र के बच्चों के लिये पूरा ध्यान दिया जावेगा ।

ज्ञातव्य है कि सांसद गुमानसिंह डामोर ने इस अंचल में चाहे रेल्वे लाईन का मुद्दा रहा हो, नेशनल हाई वे की बात हो, यहां की परम्परागत देसी दवाईयों एवं बडवों को लेकर मृद्दा रहा हो, यहां के विकास की बात हो उन्होने हमेशा ही लोकसभा के माध्यम से तो बाते सामने लाई हेै साथ ही उन्होने प्रधानमंत्री, रेल मंत्री, सडक परिवहन मंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री, सहित विभिन्न स्तर पर यहां की समस्याओं को पूर जोर तरिके से उठाया है । सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा लोकसभा में पुछे गये प्रश्नों को लेकर रतलाम झाबुआ आलीराजपुर संसदीय क्षेत्र की जनता ने उनकी प्रसंशा करते हुए उन्हे विकास पुरूष के रूप में सच्चा एवं कर्मशील जनप्रतिनिधि निरूपित किया है ।
सलग्न- फोटो-

Trending