RATLAM

एक्सप्रेस-वे से जुड़ी अच्छी खबर:90 बीघा में 90 करोड़ से फॉरेन स्टाइल में बन रहे वे साइड एमीनिटीज का 80% काम पूरा

Published

on

जावरा !! दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस-वे से परिवहन आसान होगा ही साथ में जावरा को फॉरेन स्टाइल के सबसे बड़े पिकनिक स्पॉट की सुविधा मिलेगी। हम बात कर रहे हैं जावरा में नीमन के पास एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारे डेवलप हो रहे वे साइड एमीनिटीज (सड़क सुविधा केंद्र) की। पहले यह प्रोजेक्ट कागजों में मॉडल रूप में देखा था। अब धरातल पर मूर्त रूप ले चुका है। 80 फीसदी काम पूरा हो गया। जनवरी 2023 में बनकर तैयार हो जाएगा। वैसे हर 55-60 किमी दूरी पर एक्सप्रेस-वे पर वे साइड एमीनिटीज सेंटर बन रहे हैं लेकिन जावरा का यह जिले में एकमात्र सेंटर है जो फॉरेन (इटालियन) स्टाइल में डेवलप हो रहा है।

एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ समान रूप से 600 मीटर लंबाई व 200 मीटर चौड़ाई वाले दो जोन में आकार ले रहा है। प्रत्येक जोन में 10-10 बिल्डिंग है। इनमें एक-एक फूड कोर्ट, एक-एक ट्रॉमा सेंटर, मेंटेनेंस ऑफिस, होटल, रेस्टोरेंट, ड्राइवर विश्राम गृह समेत अन्य सुविधाएं हैं। बता दें कि अक्टूबर 2021 में देहरादून में एक्सप्रेस-वे प्रदर्शनी में इस मॉडल को देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रभावित हुए थे।

अत्याधुनिक तकनीक के साथ वे-साइड एमीनिटीज का निर्माण कर रही जीआर इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर देबाशीष पात्रा का कहना है महीनेभर में बनकर तैयार हो जाएगा और एनएचएआई को हैंडओवर कर देंगे। जावरा के लिए दो कारणों से यह सबसे ज्यादा फायदेमंद है। पहला ये कि वे साइड एमीनिटीज पर आने-जाने में 15 किमी के दायरे में एक्सप्रेस-वे के दो इंटरचेंज है।

जावरा में भूतेड़ा व दूसरा हसनपालिया से आगे बड़ौदा इंटरचेंज। चूंकि एक्सप्रेस-वे पर बाइक की अनुमति नहीं रहेगी, इसलिए कार या अन्य चार पहिया वाहन से नागरिक भूतेड़ा से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ेंगे और क्षेत्र के सबसे बड़े पिकनिक स्पॉट का लुत्फ लेकर बड़ौदा वाले इंटरचेंज से वापस आ सकेंगे। दूसरा फायदा रोजगार की दृष्टि से है। 90 बीघा क्षेत्रफल में 90 करोड़ से बन रहे एमीनिटीज सेंटर संचालन में 500 लोगों को रोजगार मिलेगा। वैसे एनएचएआई बल्क टेंडर करेगी लेकिन कांट्रेक्ट कंपनी के माध्यम से यहां कई स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

हेलीपेड से लेकर यह सुविधाएं मिलेंगी
1. एक हेलीपेड (जरूरत पड़ने पर एयर एंबुलेंस में उपयोग होगा)
2. दो अत्याधुनिक रेस्टोरेंट, एक-एक फूड कोर्ट व एक-एक ढाबा।
3. फायर स्टेशन, पेट्रोल पंप, इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग पाइंट इत्यादि।
4. ट्रामा सेंटर, मेंटेनेंस ऑफिस, ड्राइवर विश्राम गृह, एक मोटल।
5. बस, एंबुलेंस, कार, ट्रक के लिए पार्किंग स्थल बनाया है।
6. तौल कांटा, सिक्यूरिटी एंड मेंटेनेंस स्टाफ व कंट्रोल रूम रहेगा।
7. एक-एक छोटा तालाब सह पिकनिक स्पॉट डेवलप किया है।

वे साइड एमीनिटीज सेंटर प्रोजेक्ट पर एक नजर

  • प्रोजेक्ट : एक्सप्रेस-वे का वे साइड एमीनिटीज (सड़क सुविधा केंद्र)
  • स्थान : नीमन के पास, जावरा से 3 किमी दूर
  • एरिया : 90 बीघा से ज्यादा (600 बाय 200 मीटर के दो जोन)
  • लागत : करीब 90 करोड़ रुपए
  • प्रोग्रेस : 80 फीसदी काम पूरा
  • डेट लाइन : जनवरी 2023

Trending