RATLAM

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल कृषि कर्मण अवार्ड एवं सरपंच कांक्लेव में सम्मिलित हुए

Published

on



रतलाम 18 दिसम्बर 2022/ प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल रविवार को रतलाम में दैनिक भास्कर द्वारा आयोजित कृषि कर्मण अवार्ड तथा सरपंच कांक्लेव में सम्मिलित हुए। उन्होंने जिले के उत्कृष्ट किसानों को सम्मानीत किया। इस अवसर पर विधायक श्री दिलीप मकवाना, महापौर श्री प्रहलाद पटेल भी मौजूद थे।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि शासन निरंतर कृषक हित में कार्य कर रहा है। किसान देश का आधार है, हमारा देश कृषि प्रधान है। किसानों की समस्याओं को समझकर अच्छे से अध्ययन करके प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा किसानों के हित में योजनाएं बनाकर उनका सफल रुप से संचालन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि का जिक्र करते हुए श्री कमल पटेल ने कहा कि आज प्रदेश के 88 लाख किसानों को सम्मान निधि प्राप्त हो रही है। इससे किसानों की खाद, बीज, दवाई जैसी कई प्रकार की आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से हो सकी है। मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना का भी उन्होंने जिक्र किया।

श्री पटेल ने बताया कि कृषक उत्पाद समूह योजना के माध्यम से भी प्रदेश में किसान हित में बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान पुत्र उद्यमी बन रहे हैं। किसान फसल पैदा करते हैं, उन फसलों पर आधारित प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना का कार्य भी किसान पुत्रों द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए वित्त पोषण से लेकर ट्रेनिंग तक की व्यवस्था की गई है। श्री पटेल ने किसानों से जैविक खेती की ओर अग्रसर होने की अपील की। उन्होंने कहा कि रसायनों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए आवश्यक है कि हम जैविक खेती करें। उन्होंने कहा कि अब किसानों के गांव-गांव में जाकर चलित प्रयोगशाला द्वारा किसान के खेत की मिट्टी का परीक्षण खेत पर ही किया जाकर तत्काल किसान को रिपोर्ट दी जाएगी। श्री पटेल ने सुशासन, मुख्यमंत्री जन सेवा योजना की उपलब्धियों की भी जानकारी दी।

कार्यक्रम में विधायक श्री दिलीप मकवाना ने आयोजन की सराहना करते हुए बधाई शुभकामनाएं दी। साथ ही राज्य शासन की किसान हितकारी योजनाओं की जानकारी दी। महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में दैनिक भास्कर के संपादक श्री रमेश राजपूत, उप संचालक कृषि श्री विजय चौरसिया, श्री बद्रीलाल चौधरी, श्री सुखबीरसिंह चौधरी आदि उपस्थित थे।

Trending