RATLAM

जिले में प्रत्येक घटना पर नजर रखी जाए समय सीमा में किसी भी घटना की जानकारी प्रेषित की जाए समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Published

on

जिले में प्रत्येक घटना पर नजर रखी जाए

समय सीमा में किसी भी घटना की जानकारी प्रेषित की जाए

समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

रतलाम सोमवार को समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई बैठक में बताया गया कि जिले में 90 प्रतिशत से अधिक आयुष्मान कार्ड निर्माण किया जा चुका है। लगभग एक लाख कार्ड निर्माण शेष है जिनके लिए कलेक्टर ने 31 दिसंबर समय सीमा निर्धारित की।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जनसुनवाई की शिकायत पोर्टल पर अपलोड नहीं हो पा रही हैंजो गलत है। नियमित रूप से साप्ताहिक जनसुनवाई की शिकायतें अपलोड की जाएं। इसी प्रकार कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारियों तथा कार्यालय अधीक्षक को निर्देशित किया कि कलेक्टर के समक्ष से फाइल फ्लो में तेजी लाई जाए। अभी देखा जा रहा है कि कलेक्टर के समक्ष बहुत कम फाइल्स आ रही है। जो भी डाक आए उसकी फाइल प्रस्तुत की जाएभले ही अवलोकनार्थ हो। कलेक्टर ने जिले के राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र में होने वाली प्रत्येक घटना पर नजर रखें। प्रत्येक छोटी से छोटी घटना की समय सीमा में जानकारी प्राप्त होना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि आप लोगों को घटनाओं की जानकारी प्राप्त क्यों नहीं होती है। इस संबंध में विशेष रुप से आलोट एसडीएम के प्रति नाराजगी व्यक्त की गई। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भी निर्देशित किया कि वे अपने ग्राम पंचायतों का सचिवों के माध्यम से समय पर घटनाओं की जानकारी प्राप्त करें।

अनुकंपा नियुक्ति प्रकरणों के संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी 1 जनवरी को नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं जो भी पात्र आवेदक हैं उनके नियुक्ति हेतु कार्यवाही समय सीमा में कर ली जाए। प्रत्येक आवेदन का परीक्षण करेंइस कार्य में कोई भी लापरवाही नहीं बरती जाए। ना ही कोई राशि लेने का प्रयास करें अन्यथा सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहे। कलेक्ट्रेट में अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में विभागवार सूची तैयार की जाए। ग्राम  में पानी की जांच के सम्बन्ध में कार्यपालन यंत्री पीएचई से रिपोर्ट देने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए।

जिले में रोजगार देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने 10 हजार प्रकरण तैयार करने करने के निर्देश दिए। प्रत्येक नगर पालिकानगर निगम का अधिकारी आवेदनों की जांच करके प्रकरण तैयार करेंगे। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन भी ज्यादा से ज्यादा करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएमतहसीलदारों को निर्देश दिए कि शासकीय भूमियों की सूची तैयार की जाए। दिलीप नगर में किसी कबाडी द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है जिसे तत्काल हटाया जाए। संबल योजना में श्रमिक पंजीयन की समीक्षा में जिले के लक्ष्य अनुरुप 15 हजार 451 नवीन श्रमिक पंजीयंन दो दिवस में करने के निर्देश दिए। विगत दिनों सैलाना विकासखण्ड में अपने दौरे के मद्देनजर आंगनवाडियों की खराब स्थिति पाई गई थीकलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को संबंधित दोनों संविदा सुपरवाईजर का एक माह का वेतन काटते हुए उन्हें बर्खास्त करने के निर्देश दिए। सैलाना सीडीपीओ को शोकाज नोटिस दिया जाए। कलेक्टर ने आंगनवाडी निरीक्षण में मात्र 6 बच्चों की उपस्थिति पाई थी। इसी प्रकार कलेक्टर ने सैलाना क्षेत्र के भ्रमण में पेयजल समस्या पाई जाने पर संबंधित एसडीओ तथा सब इंजीनियर पीएचई का सात दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए थेजिसका फालोअप कार्यपालन यंत्री से लिया गया।

कलेक्टर ने आंगनवाडियों की रंगाई-पुताई का कार्य नगर पालिकाओंग्राम पंचायतों द्वारा विभागीय मद से करवाने के निर्देश दिए। कार्य 15 जनवरी तक पूर्ण होगा। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियोंकर्मचारियों को लेकर अपने क्षेत्र के गांव में जाएंकैम्प लगाकर समस्याओं का निदान करें। जिस प्रकार अभी हाल ही में जावरा एसडीएम द्वारा कैम्प लगाया गया है। सैलाना में गौशाला में मृत पशु डिस्पोजल स्थान नहीं होने से कलेक्टर द्वारा एसडीएम को भूमि चिन्हित कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत हितग्राहियों को दिए जाने वाले स्वीकृति पत्रों की समीक्षा भी की गई। समस्त तहसीलदारोंनायब तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि अतिक्रमित जमीनों को छुडवाया जाए।

दुग्ध संघ द्वारा जिले में सांची पार्लरों की स्थापना की समीक्षा में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि कलेक्ट्रेट परिसरजिला पंचायत परिसरबाल चिकित्सालयजिला चिकित्सालयआफिसर्स कालोनी इत्यादि स्थानों पर सांची पार्लर स्थापित किए जाएं। इस सम्बन्ध में दुग्ध डेयरी तथा नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

Trending