RATLAM

सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने ढोढर मे चौपाल आयोजित कर समस्याओं का निराकरण किया

Published

on



रतलाम 21 दिसम्बर 2022/ जारी सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर अंतर्गत रतलाम जिले के ढोढर में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा बुधवार को जन चौपाल आयोजित करके ग्रामीण जनों की समस्याओं का निराकरण किया गया। इस दौरान 21 आवेदन प्राप्त हुए, इनमें से राजस्व प्रकरणों के निराकरण संबंधि 9 आवेदन थे। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा ग्रामीणों से जनसंवाद करते हुए तहसीलदार को निर्देशित किया कि राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण आगामी सोमवार अथवा मंगलवार तके कर दिया जाए। अन्य आवेदनों पर भी निराकरण किया जा रहा है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी द्वारा भी ग्रामीणों से संवाद करते हुए उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ की गई। पुलिस को 2 आवेदन प्राप्त हुए। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े तथा ग्राम के सरपंच भी उपस्थित थे।

बांछड़ा समुदाय के नव युवकों को रोजगार के लिए मुख्यमंत्री योजना से मदद

जन चौपाल में बांछड़ा समुदाय के लगभग 10 युवकों ने कलेक्टर से मांग की कि उनको रोजगार के लिए मदद की जाए, इस पर कलेक्टर ने तत्काल महाप्रबंधक उद्योग श्री मुकेश शर्मा को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री उद्यम गांधी योजना के तहत युवकों के रोजगार हेतु प्रकरण बनाकर बैंकों में प्रस्तुत करें वहां से स्वीकृत कराकर युवकों के रोजगार की व्यवस्था की जाए। इसके लिए श्री शर्मा गुरुवार को जनपद पंचायत जावरा में पहुंचकर युवकों के रोजगार प्रकरण तैयार कराएंगे।

अंजुम को पात्रता पर्ची मिलेगी, दुर्गाबाई को मिलेगा आवास

जनचौपाल में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी से ढोढर की अंजुम तथा अनुसूचित जाति की महिला दुर्गाबाई ने अपने आवेदन प्रस्तुत किए। सुनवाई करते हुए कलेक्टर ने अंजुम को पात्रता पर्ची जारी करने तथा दुर्गाबाई को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभ देने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

वृद्ध नारायण को रेडक्रॉस से मिलेगी सहायता

जन चौपाल में आए ढोढर के लगभग 70 वर्षीय वृद्ध नारायणजी ने आर्थिक सहायता की मांग की। पात्रता श्रेणी में कठिनाई आने पर कलेक्टर ने संवेदनशीलता के साथ कहा कि नारायणजी को रेडक्रॉस से आर्थिक सहायता दी जाएगी।

शिविर में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, महाप्रबंधक उद्योग श्री मुकेश शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा, अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सेठिया, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा, उप संचालक उद्यानिकी श्री त्रिलोकचंद्र वास्कले, उप संचालक कृषि श्री विजय चौरसिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने अपने विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी।

कलेक्टर ने ढोढर में छात्रावास की बालिकाओं की पढ़ाई हेतु अतिरिक्त कक्षों की व्यवस्था की

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी बुधवार को जिले के ढोढर पहुंचे वहां सुशासन सप्ताह के तहत आयोजित जन चौपाल के पश्चात कलेक्टर ने शिक्षा विभाग द्वारा संचालित बालिका छात्रावास का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा भी थे।

इस दौरान कलेक्टर ने बालिकाओं से उनकी पढ़ाई, भोजन, छात्र आवासीय सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। छात्रावास की बालिकाओं ने बताया कि उनको कोई परेशानी नहीं है, खाना अच्छी गुणवत्ता का मिलता है अन्य भी कोई परेशानी नहीं है। कलेक्टर ने बालिकाओं को चॉकलेट भी बांटी। छात्रावास में बालिकाओं की पढ़ाई के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होने की दिक्कत महसूस करने पर कलेक्टर ने आसपास खाली भवन के बारे में पूछताछ करने पर जानकारी मिली थी कि समीप ही कृषि विभाग का भवन खाली है, इस पर कलेक्टर ने तुरंत कृषि विभाग के उपसंचालक श्री विजय चौरसिया को बुलाया और बालिकाओं के लिए भवन उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए। साथ ही हाथों-हाथ भवन की चाबी भी छात्रावास की शिक्षिका को सौंपी गई।

Trending