झाबुआ

झाबुआ – कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह ने पेटलावद अनुभाग में शिक्षा , स्वास्थ एवं विकास योजनाओं का किया आकस्मिक निरीक्षण ।

Published

on

झाबुआ से जिला प्रतिनिधि नयन टवली की खबर ✍️

बच्चो के साथ कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह ।
विकास कार्यों का निरीक्षण करती कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह ।

झाबुआ – कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह द्वारा 22 दिसंबर को पेटलावद अनुभाग क्षेत्र का सघन भ्रमण किया जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, विकास योजनाओं की धरातल की स्थिति से रूबरू हुए एवं व्यवस्था सुधारने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान जहां आकस्मिक रूप से व्यवस्था देखी, जिसमें मुख्य रूप से आगंनवाडी सह प्रशिक्षण केन्द्र ग्राम लामडीपाडा का आकस्मिक निरीक्षण किया यहा पर बच्चों से प्रश्न पुछे गये एवं पोषण आहार भी जायजा लिया गया एवं इस संबद्ध में आवश्यक निर्देश भी दिये गये। इसके पश्चात् शासकीय हाईस्कूल बोलासा में शैक्षणिक गुणवत्ता का जायजा लिया गया एवं पास ही स्थित आगंनवाडी केन्द्र बोलासा में बच्चों से प्रश्न पुछे एवं उन्हें चाॅकलेट भी वितरित की गई व पोषण आहार मेनू के अनुसार दिये जाने के निर्देश भी दिये गये, साथ ही आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था मर्यादित बोलासा द्वारा संचालित उचित मूल्य की दुकान बोलासा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया एवं यहां पर हितग्राहीयों से रूबरू चर्चा कर व्यवस्था का जायजा लिया ।

बच्चो से चर्चा करती कलेक्टर ।

कलेक्टर श्रीमती सिंह द्वारा उत्कृष्ट प्राथमिक विद्यालय सेमरोड में बच्चों से प्रश्न पुछे गये एवं शिक्षकों द्वारा नये नये रचनात्मक तरीकों से बच्चों को पढ़ाने पर उनकी सरहाना की गई एवं आगंनवाडी केन्द्र सेमरोड का भी आकस्मिक निरीक्षण कर शिक्षा की गुणवत्ता एवं पोषण आहार का जायजा लिया गया एवं इस संबद्ध में आवश्यक निर्देश भी दिये गये । शासकीय प्राथमिक विद्यालय बोरिया आकस्मिक निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिये गये , इसके पश्चात् कलेक्टर श्रीमती सिंह द्वारा बोरिया में जल जीवन मिशन का भी निरीक्षण किया गया एवं वहां उपस्थित ग्रामीणों से रूबरू चर्चा भी की गई एवं यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत निर्मणाधीन मकान का निरीक्षण भी किया गया एवं हितग्रही से आवास तत्काल पूर्ण करने के लिए समझाईश दी ।

निरीक्षण के दौरान अधिकारीयो से चर्चा करती कलेक्टर ।

भ्रमण के दौरान श्रीमती सिंह के द्वारा पी.आई.यू द्वारा निर्मित 50 सीटर छात्रवास का आकस्मिक निरीक्षण किया गया एवं इस संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की। एकीकृत शासकीय माध्यमिक विद्यालय भेरूपाड़ा में शिक्षा की गुणवत्ता एवं पोषण आहार का जायजा लिया गया, शासकीय प्राथमिक विद्यालय गुलरीपाड़ा का निरीक्षण किया यहां पर पिछले 3 माह से माध्यन्ह भोजन नहीं दिये जाने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। संकुल केन्द्र झकनावदा का निरीक्षण किया गया एवं एकीकृत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झकनावदा का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान यहां पर कक्षाओं में विषय से संबधित आर्कषक वाॅल पेंटिंग भी देखी, जिससे बच्चो की पढ़ाई एवं विषय में रूचि देखी गई। कलेक्टर श्रीमती सिंह द्वारा शिक्षकों के इस प्रयास को सराहा गया। श्रीमती सिंह ने कहा कि अगर हर शिक्षक बच्चों को रूचि पूर्ण तरीकें से पढ़ाये जाये तो निश्चित ही बच्चे अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपने परिवार, जिले एवं प्रदेश एवं देश का नाम रोशन कर सकें। श्रीमती सिंह ने बच्चों के साथ फोटो भी खिचवाय। झकनावदा में हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन के निरीक्षण के दौरान यहां पर मरमम्त करवाने के निर्देश दिये एवं शिक्षकों की व्यवस्था के भी निर्देश दिये , इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अनिल कुमार राठौर, तहसीलदार पेटलावद श्री जगदीश वर्मा एवं जनपद पंचायत पेटलावद के सी.ई.ओ. श्री राजेश दीक्षित, सी.एम.ओ पेटलावद एस.डी.ओ. पी.डब्ल्यू.डी. श्रीमती रेशम गामड़, सीडीपीओ महिला बाल विकास सुश्री ईश्तिा मसानिया, प्रिंट एवं इलेक्ट्रनिक मीडिया के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे ।

Trending