DHAR

गुणवत्ता की मॉनीटरिगं के लिए तदर्थ समितियों का गठन करें- कलेक्टर श्री मिश्रा
जानकारी के बिना बैठक में आने पर दो एई को नोटिस

Published

on


धार, 23 दिसम्बर 2022/ ग्राम सभा के अध्यक्ष क्षेत्र के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की मॉनीटरिगं के लिए तदर्थ समितियों का गठन करें। पैसा एक्ट की मंशानुरूप यह विकेंद्रीकरण फीड बेक के लिए बेहतर साबित होगा। कुक्षी तथा नालछा ऐई को बिना जानकारी के साथ बैठक में आने पर नोटिस दे। जॉच के बाद निकली वसूली के लिए संबंधित को तामिल करने की कार्यवाही करें। ग्रामीण क्षेत्र में पैसा एक्ट का प्रचार जारी रहे । ऐसी जनपद जिसमें लम्बे समय से कार्य लंबित है, वहाँ तेज़ी से कार्य को पूर्ण करवाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए।
उन्होंने कहा कि जनपद सीईओ अपूर्ण कार्य को पूर्ण करने के लिए सरपंचों की बैठक आयोजित कर उन्हें कार्यवाही करवाए। इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर लंबित कार्यो की ग्रेडिंग अनुसार लिस्ट तैयार करें और कार्य नहीं करने वाले सचिव पर कार्यवाही करें। जिले में हाईवे के किनारे बने सामूदायिक स्वच्छता परिसर खुले रहे। भवन के 100 मीटर की दूरी पर इसका बोर्ड लगाया जाए। जिससे मार्ग से गुजरने वालो को इसका पता चले। इसके संचालन में अच्छा कार्य करने वालो को सम्मानित करें।
ग्राम सभा में तदर्थ समिति को बना कर अपने फीड बेक को और सशक्त बनाएं। मनरेगा में लगातार कार्य चलते रहे जिससे क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलता रहे। लेबर इंगेजमेंट को बढाने का प्रयास करें। इसके साथ ही इससे नहरों की साफ-सफाई के साथ उसमें जमा गाद को भी निकालने का कार्य भी किया जाए। जिससे अंतिम छोर के किसानों को भी पानी मिले।
सीईओ अपने क्षेत्र के डिमांड वाले कार्यो की पहले से प्लानिंग कर ले। जहॉ भी परकुलेशन टैंक का कार्य अपूर्ण है, उसे शीघ्र पूर्ण करवाने की कार्यवाही करें। सीईओ जिला पंचायत जनपदों को प्रतिदिन का लक्ष्य देकर उसकी प्रतिदिन की समीक्षा करें। अमृत सरोवर में स्थान के चयन के लिए सोशल मीडिया के माध्यम आम नागरीक से उनकी राय ले। स्वसहायता समूह द्वारा संचालित की जा रही नर्सरियों को स्वांलिम्ब बनाए। जनपद में अच्छा कार्य करने वाले एडीओ को सम्मानित करें। ग्राम सभा में पानी के कर को लेकर चर्चा करें जिससे होने वाली आय से जनपद में कार्य करवाया जा सके।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री के एल मीणा, सभी जनपद सीईओ व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Trending