झाबुआ

सभी की सहभागिता से ही झाबुआ जिले में शत-प्रतिशत मतदान होना संभव -ः जिपं सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े……….

Published

on

झाबुआ से दौलत गोलानी की रिपोर्ट…….

मतदाता जागरूकता अभियान में सामाजिक संस्थाओं एवं समाजजनों की सहभागिता को लेकर कलेक्टोरेट में वृहद बैठक संपन्न
झाबुआ। लोकसभा चुनाव के तहत सातवे चरण में आगामी 19 मई को रतलाम संसदीय क्षेत्र में होने वाले मतदान को लेकर 13 मई, सोमवार को शाम 4.30 बजे से कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिले की सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं, समाजजनों की वृहद बैठक संपन्न हुई। अध्यक्षता जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े ने की। बैठक में मतदान जागरूकता में सामाजिक संस्थाओं एवं समाजजनां की सहभागिता किस तरह हो, सामाजिक संस्थाओं एवं समाजजनां द्वारा अपनी ओर से मतदाताओं को जागरूक करने एवं मतदान दिवस पर क्या व्यवस्था की जाए, इसको लेकर विचार-विर्मश हुआ।
बैठक के प्रारंभ में पधारे सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं एवं समाजजनों के प्रतिनिधियों का स्वागत सहायक जिला शिक्षा अधिकारी ज्ञानेन्द्र ओझा ने किया। बाद बैठक के उद्देश्य के बारे में जानकारी शहर के सीनियर सीटीजन एवं स्वीप ऑइकान आनंदविजयसिंह शक्तावत द्वारा दी गई। बाद एक-एक कर सभी ने अपने-अपने सुझाव एवं अपनी ओर से मतदान के महात्यौहार पर सहभागिता हेतु एवं मतदाता जागरूकता को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी की। रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ से वरिष्ठ रोटेरियन यशवंत भंडारी ने बताया कि सभी सामाजिक संस्थाएं एवं समाज के वरिष्ठजन अपने-अपने स्तर पर आगामी 19 मई को होने वाले मतदान दिवस पर शत-प्रतिशत मतदान हो सके, इस हेतु प्रयासरत है। शहर सहित संपूर्ण जिले में मतदात जागरूकता को लेकर संस्थाओं द्वारा विभिन्न माध्यमों से कहीं दुकानों पर बेनर-फलेक्स लगाकर तो कहीं अपने कार्यक्रमों में मतदाता जागरूकता हेतु शपथ दिलवाई जा रहीं है। यहां तक की शादियों एवं निजी आयोजनों में भी लोग मतदान जागरूकता का संदेश दे रहे है। श्री भंडारी ने बताया कि उनके द्वारा पिछले दिनों जिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका प्रिक्षण केंद्र में भी विष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को यह संकल्प दिलवाया है कि वह गांवों में अपने-अपने केंद्रों पर सभी ग्रामीणों, जिसमें युवा, बड़े, बुजुर्गो को मतदान करने हेतु प्रेरित करे, क्योकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका ही ग्रामीण क्षेत्रों में यह कार्य बखूबी तरीके से संपादित कर सकती है।
अंतिम दिन रैली या एनाउंस के माध्यम से जागरूक किया जाए
सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने सुझाव दिया कि जिला प्रशासन मतदान दिवस के एक दिन पूर्व 18 मई को जिलेभर में रैली या एनाउंसड के माध्यम से 18 वर्ष उम्र से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को मतदात आवशयक रूप से करने के लिए प्रेरित करे। साथ ही इस कार्य में सामाजिक संस्थाओं की भी मद्द ली जाए। आजाद साहित्य परिषद् के जिलाध्यक्ष डॉ. केके त्रिवेदी ने कहा कि जिला मुख्यालय झाबुआ पर सभी सामाजिक-धार्मिक संस्थाएं एवं समाजजन एकजुट होकर कार्य करते है और यदि जिला प्रशासन इनकी मद्द मतदान जागरूकता के कार्य में लेता है, तो शहर में शत-प्रतिशत मतदान संभव है।
विधानसभा चुनाव में वृद्ध एवं दिव्यांगजनों के लिए की विशेष वाहन व्यवस्था
आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेश नागर ने बताया कि पिछली बार विधानसभा चुनाव में वृद्ध एवं दिव्यांगजनों के लिए मतदान केंद्र तक लाने एवं पुनः ले जाने हेतु विशेष वाहन व्यवस्था की गई थी, जिसके काफी सकारात्मक परिणाम भी सामने आए थे। रोटरी क्लब अपना मेघनगर से रो. भरत मिस्त्री ने बताया कि हमारी संस्था द्वारा सभी को मतदान दिवस 19 मई के बेंच लगाने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि संस्था ने मेघनगर क्षेत्र में दिव्यांग, वृद्ध मतदाताओं की सर्वे एक सूची तैयार की है, यदि जिला प्रासन ऐसे मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने एवं ले जाने हेतु वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाने अनुमति देता है, तो यह कार्य क्लब द्वारा प्राथमिकता से किया जाएगा।
सुबह की प्रार्थना के समय समाजजनों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा
बैठक में उपस्थित कैथोलिक डायोसिस झाबुआ के पीआरओ फा. रॉकी शाह ने कहा कि इसाई समाजजनों की प्रतिदिन प्रेयर (प्रार्थना) सुबह कैथोलिक चर्च प्रांगण में होती है। हम 19 मई को मतदान दिवस पर प्रार्थना के समय समाज के लोगों को मतदान करने हेतु आवयक रूप से जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। साथ ही इस दौरान मतदान के महत्व के बारे में भी जानकारी देंगे। रोटरी क्लब आजाद से संजय कांठी एवं संतोष प्रधान ने सुझाव प्रस्तुत किया कि यदि मतदाता मतदान केंद्र पर आईडी प्रूफ लाना भूल जाते है, तो उनके लिए मतदान करने हेतु मतदान पर्ची को ही अधिकृत मानकर उन्हें मतदान करने की अनुमति प्रदान की जाए।
सभी पेंशर्नरों को दिलवाई गई मतदान जागरूकता की शपथ
जिला पेंशनर्स एसोसिएान अध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने बताया कि हमारे द्वारा भी सभी पशेंनर्सों को मतदान आवयक रूप से करने की शपथ पिछले दिनों दिलवाई गई है। साथ ही सभी वृद्ध मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। सकल व्यापारी संघ सह-सचिव हरि शाह लालाभाई एवं सह-कोषाध्यक्ष मधुकर शाह ने सुझाव दिया कि सभी सामाजिक संस्थाओं एवं समाजों के प्रतिनिधियों को मतदान दिवस के दिन मतदान केंद्र पर अपनी-अपनी ओर से की जाने वाली व्यवस्थाओं हेतु उन्हें मतदान केद्र में प्रवेश हेतु पास जारी किए जाएं।
मतदाता पर्ची के साथ आईडी प्रूफ लाना भी आवयक होगा
बैठक में जानकारी देते हुए जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि संपूर्ण जिले में बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर मतदाता पर्चियां वितरित की जा रहीं है। साथ ही मतदाताओं को जागरूक भी किया जा रहा है। जिसमें मतदाताओं से कहा जा रहा कि उन्हें मतदाता पर्ची के साथ कोई भी आईडी प्रूफ लाना भी आवशयक है। साथ ही इस दौरान बीएलओ दिव्यांग, वृद्ध एवं गर्भवर्ती महिलाओं के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान के लिए दी जाने वाली विशेष सुविधाआें की भी जानकारी दे रहे है।
परिचय पत्र दिखाकर दिया मतदान जागरूकता का संदेश
बैठक के अंत में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रबल सिपाहा के साथ सभी सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारी, समाजों के प्रतिनिधियों ने मतदान हेतु परिचय पत्र एवं मतदान सिंबोल दिखाकर जागरूकता का संदेश दिया बैठक में केशव इंटरनेशनल स्कूल के संचालक ओम शर्मा, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट से सुधीरसिंह कुशवाह, सुनिल चौहान, सकल व्यापारी संघ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल, अनमोल प्रयास फाउंडेन से श्रीमती अन्नू भाबर, कुसुम भूरिया, रोटरी क्लब झाबुआ से अमित यादव, पटलिया समाज के प्रतिनिधि सहित अन्यजन उपस्थित थे। बैठक के अंत में पधारे सभीजनों के प्रति आभार श्री ओझा ने माना।

फोटो 005 -ःकलेक्टोरेट सभा कक्ष में सामाजिक संस्थाओं एवं समाजजनों की मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर बैठक हुई संपन्न।

फोटो 006 -ः सभी ने आईडी प्रूफ एवं मतदान सिंबोल दिखाकर मतदान जागरूकता का दिया संदे।
00000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000000

Click to comment

Trending