RATLAM

3 वर्ष पूर्ण कर चुके अधीक्षकों को छात्रावासों से हटाया जाए-सांसद श्री डामोर दिशा समिति की बैठक संपन्न

Published

on

3 वर्ष पूर्ण कर चुके अधीक्षकों को छात्रावासों से हटाया जाए-सांसद श्री डामोर

दिशा समिति की बैठक संपन्न

 रतलाम/ सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति दिशा की बैठक बुधवार को संपन्न हुई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सांसद श्री डामोर द्वारा जिले के शासकीय विभागों की प्रगति की समीक्षा की गईआवश्यक निर्देश दिए गए। जनजाति कार्य विभाग की समीक्षा में सांसद श्री डामोर ने निर्देशित किया कि छात्रावासों में जिन अधीक्षकों का 3 वर्ष का कार्यकाल हो चुका है उनको उस छात्रावास से हटाया जाए। बताया गया कि जिले में जनजाति कार्य विभाग के तहत 104 छात्रावास है।

सांसद ने निर्देश दिए कि छात्रावासों में भोजनसाफ सफाई की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। हाइजेनिक स्थिति का ध्यान रखा जाए। सांसद ने छात्रावासों के भौतिक निरीक्षण हेतु किसी अधिकारी को नियुक्त करने के निर्देश दिए जो निरीक्षण एवं जांच पश्चात रिपोर्ट देगा। बैठक में विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडेयविधायक रतलाम श्री चैतन्य काश्यपश्री राजेंद्र सिंह लुनेराजिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लाला बाईमहापौर श्री प्रहलाद पटेलपूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेलकलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशीपुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारीजिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़ेनिगमायुक्त श्री हिमांशु भट्टश्री प्रदीप चौधरीश्री विक्रम सिंह लुनेराजनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती साधना जायसवालश्री बद्रीलाल चौधरीश्री राजेंद्र पाटीदारश्री आशीष धाकड़ आदि उपस्थित थे।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास शहरी तथा ग्रामीण योजना की समीक्षा की गई। जावरा विधायक डॉ पांडेय ने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि जावरा में प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना में लंबे समय से आवासों का निर्माण अपूर्ण है। इस संबंध में शहरी विकास अभिकरण ठीक से जानकारी उपलब्ध नहीं करा सका है। डॉ पांडे ने पीएम आवासों में शतप्रतिशत रूप से लाईटनल कनेक्शन दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जावरा में अतिक्रमण करके बनाई गई दुकानों को भी हटाने के लिए कहा। जावरा में मंशापूर्ण कॉलोनी में लंबे समय से विद्युत कनेक्शन नहीं दिए जाने पर भी नाराजगी जताईउन्होंने कहा कि विद्युत कनेक्शन नहीं दिए जाने से कॉलोनी के रहवासी परेशान है।

सांसद आदर्श ग्राम योजना की भी समीक्षा की गई। ग्राम सरवन में लोकसभा से यांत्रिकी विभाग की अधूरी योजना को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जनपद शिक्षा केंद्रों के निर्माण अधूरे बताए गए। जिले की उचित मूल्य की दुकानों पर राशन वितरण की समीक्षा भी की गई। दुकानों पर सेल्समैन की व्यवस्था के संबंध में सांसद द्वारा जिला आपूर्ति विभाग तथा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के प्रबंधक को निर्देशित किया गया। सांसद ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कार्य सौंपने के लिए निर्देशित किया जिससे उनको रोजगार मिलेगा।

लोक निर्माण विभाग की समीक्षा भी की गई। सांसद तथा अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा कोटड़ीढिकवाबदनाराभील खेड़ीधानासुताभाट पचलानाकुशलगढ़अकातवासामामठखेड़ा आदि मार्गों का परीक्षण करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री को दिए।

 

विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने शहर विकास एवं नियोजित यातायात के सम्बंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

सांसद श्री डामोर द्वारा कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि विगत खरीफ सीजन में खराब हुई सोयाबीन फसल की बीमा राशि किसानों को नियोजित ढंग से दिलवाई जाए। राशि जनवरी में आने वाली है। विधायक डॉक्टर पांडेय ने जावरा क्षेत्र में अनुपयोगी पड़े कृषि विभाग के भवन को उपयोग में लाने के लिए निर्देशित किया।

कृषि उपज मंडी रतलाम की समीक्षा के दौरान जानकारी नहीं उपलब्ध कराई जाने पर कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा मंडी सचिव श्री मुनिया को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। इसी दौरान विद्युत वितरण कंपनी की भी समीक्षा करते हुए सांसद श्री डामोर द्वारा अधीक्षण यंत्री श्री सुरेश वर्मा को निर्देशित किया गया कि रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में उनके अधीनस्थ कर्मी द्वारा ग्रामीणो को गलत जानकारी देते हुए ट्रांसफार्मर अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया जो अत्यंत गलत है। सांसद ने संबंधित उपयंत्री को निलंबित करने के निर्देश दिए। महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि नगर निगम धोलावाड़ प्लांट तथा अन्य स्थानों पर सौर ऊर्जा से विद्युत प्राप्त करने की योजना बनाएंगेअभी नगर निगम को विद्युत वितरण कंपनी का जो बिल प्राप्त होता है उसकी तुलना में आधे से भी कम खर्च में विद्युत सुविधा नगर निगम को मिल जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में सांसद श्री डामोर द्वारा पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल के सुझाव पर रावटीशिवगढबाजनासरवन तथा केलकच्छ में स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए जिससे कि आदिवासी ग्रामीणजनों को लाभ मिलेगा। खनिज विभाग की समीक्षा में बताया गया कि जावरा तहसील क्षेत्र में किसी व्यक्ति के द्वारा अवैध मोरम उत्खनन के मामले में एडीएम कोर्ट द्वारा 10 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है जिसकी वसूली के निर्देश सांसद द्वारा दिए गए। इस संबंध में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि संबंधित व्यक्ति को आरआरसी जारी करके राशि वसूल की जाए।

बैठक में जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन नल जल योजनाओं की समीक्षा की गई। सांसद ने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों से नल जल योजनाओं में खराब कार्य की शिकायतें प्राप्त हो रही है। सांसद ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि पांच अधिकारियों का दल गठित किया जाए जो पूरे  जिले में जल जीवन मिशन योजनाओं की जांच करके रिपोर्ट देगा। कलेक्टर ने बताया कि जल जीवन मिशन की जल जल योजनाओं के संबंध में सत्यापन हेतु गूगल शीट पर भी जानकारी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से मांगी गई है।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

रतलाम /जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में विधायक श्री चेतन्य काश्यपविधायक डॉ राजेंद्र पांडेयमहापौर श्री प्रहलाद पटेलकलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशीपुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारीसीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़ेपूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेलजिला परिवहन अधिकारी श्री दीपक कुमार माझीडीएसपी श्री अनिल राय आदि उपस्थित रहे।

बैठक में बताया गया कि  जिले में 11 ब्लैक स्पॉट हैं जिनके निवारण की कार्रवाई की जा रही है। रतलाम शहर में नियोजित यातायात हेतु 12 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाना है। इनमें से तीन पर लगाए गए हैं। कार्यवाही निगम आयुक्त द्वारा की जा रही है। सब्जी मंडी के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर ने माणक चौक सब्जी मंडी में मल्टी फ्लोर बनाने तथा पार्किंग के निर्देश दिए। इसी प्रकार सब्जी विक्रय के संबंध में बताया गया कि पूर्व में शहर में चयनित पांच सब्जी विक्रय स्थानों पर सब्जी विक्रेताओं को स्थान उपलब्ध कराए जाएंगे। वर्तमान में शहर के मध्य स्थित तीन स्थानों पर शेड उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। नेशनल हाईवे अधिकारी द्वारा बताया गया कि रतलाम जिले में एक्सप्रेस-वे का लगभग शत प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

एमपीआरडीसी विभाग की समीक्षा में विधायक श्री चेतन्य कश्यप द्वारा इस बात पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई कि एमपीआरडीसी के अधिकारी द्वारा हाईवे पर ठेकेदार से मरम्मत का कार्य नहीं करवाया जा रहा है। सड़कें जो उखड़ गई हैं उनकी दुरुस्ती की जाना चाहिए। सांसद श्री डामोर ने इस संबंध में रतलाम-झाबुआरतलाम-बांसवाड़ा मार्गों की बारे में बताया कि उक्त मार्गों की स्थिति खराब होती जा रही है। एमपीआरडीसी कुछ कार्य नहीं कर रहा है। सड़कों पर लाइट व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायतों के माध्यम से उनके समीपस्थ जिन स्थानों पर लाइटिंग की आवश्यकता है सोलर लाइट लगवाई जाए।

 

Trending