RATLAM

रतलाम में बच्चों के अस्पताल से आक्सीजन लाइन चोरी, बड़ा हादसा टला

Published

on

रतलाम बाल चिकित्सालय से चोर आक्सीजन प्लांट से जा रहा कापर का 10 फीट लंबा पाइप चुरा ले गया।

रतलाम । बाल चिकित्सालय में चोर द्वारा प्राइवेट वार्ड की आक्सीजन पाइप लाइन से कापर पाइप काटकर चुरा लिया गया। चोरी की इस घटना से बड़ा हादसा टल गया। घटना के समय वार्ड में कोई बच्चा भर्ती नहीं था। आक्सीजन प्लांट से आइसीईयू व एमसीएच स्थित नवजात शिशु गहन चिकित्सा वार्ड में पाइप लाइन जा रही है, यदि इनसे जुड़ी पाइप लाइन काटी गई होती तो बड़ा हादसा हो सकता था, क्योकि वहां पांच छह बच्चे भर्ती थे।

जानकारी के अनुसार मंगलवार व बुधवार की दरमियानी रात चोर पाइप लाइन का करीब 10 फीट कापर पाइप चुराकर ले गया। माना जा रहा है कि लाइन काटने पर आक्सीजन बाहर निकलने की आवाज आने पर चोर भाग गया होगा, नही तो वह ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता था। लाइन काटने की जानकारी बुधवार उस समय पता चली जब रोज की तरह बायोमेडिकल इंजीनियर अनमोल वहां चेकिंग करने पहुंचे।

सिविल सर्जन डा आनन्द चन्देलकर ने बताया कि मामला गम्भीर है। किसी नशेड़ी ने वारदात की होगी। पुलिस में शिकायत की जा रही है। आये दिन अस्पताल में बड़ी संख्या में लोग आते है। सब पर निगरानी रखना मुश्किल है। सुरक्षा गार्ड को भी नोटिस दिया जाएगा। निगरानी बढ़ाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

घटना में हल्के में न ले प्रशासन

जिला रोगी कल्याण समिति सदस्य गोविंद काकानी ने जिला अस्पताल एवं पुलिस प्रशासन से निवेदन किया है कि बाल चिकित्सालय से आक्सीजन पाइप लाइन चोरी की घटना को हल्के में नहीं लिया जाए। तत्काल अपराधी को पकड़ कर सख्त से सख्त सजा दे, क्योंकि उसकी गलती से कई नन्हे बच्चों की जान खतरे में पड़ सकती थी। पाइप लाइन से आक्सीजन तेजी से निकलती और आग भी लग सकती थी। रोगी कल्याण समिति बैठक में भी असामाजिक तत्वों के बारे में बात उठाई थी। उन्हीं तत्वों द्वारा आज का घटना को अंजाम दिया गया है। पाइप लाइन कापर की बनी होती है, कापर का मूल्य अधिक होने के कारण रिपेयरिंग में भी बहुत खर्चा आएगा। अभी शुरुआत हुई है अतः ऐसे अपराधी को तत्काल सजा मिल जाएगी तो भविष्य में गंभीर घटना से मुक्ति मिलेगी। पाइपलाइन को तत्काल दुरुस्त किए जाए। वहीं तत्काल अस्पताल में उच्च कोटि के कैमरे लगाए जाएं और सिक्योरिटी व्यवस्था में सुधारी जाए।

Trending