RATLAM

भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा रतलाम में जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया

Published

on

भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा रतलाम में जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया

रतलाम / भारतीय मानक ब्यूरो ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स कि भोपाल शाखा द्वारा रतलाम में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यक्रम सह-प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें ब्यूरो के वैज्ञानिक एवं उपसंचालक श्री रमन त्रिवेदी तथा वैज्ञानिक श्री तपन हलदर द्वारा जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़ेजिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरीजिला योजना अधिकारी श्री बी.के. पाटीदारउपायुक्त सहकारिता श्री एस.के. सिंहउपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्माखाद्य एवं औषधि प्रशासन अधिकारी श्री कमलेश जमराश्रम निरीक्षक श्री निशा गणावा आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम में भोपाल से आए अधिकारियों ने आईएसआई तथा आईएसओ स्टैंडर्ड की जानकारी दी। विभागीय अधिकारियों को उनके विभाग द्वारा प्रयुक्त की जाने वाली सामग्री में भारतीय मानक ब्यूरो के स्थापित स्टैंडर्ड का ध्यान रखने के लिए प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान बीआईएस केयर ऐप की जानकारी देते हुए प्ले स्टोर से अधिकारियों के मोबाइल में एप डाउनलोड करवाया गया। विशेषताओं में बताया गया कि ऐप के माध्यम से बीआईएस के अनिवार्य प्रमाणन के अंतर्गत आने वाले उत्पादों और लाइसेंसों की सारी प्रक्रिया के तहत आने वाले उत्पादों तक पहुंचा जा सकता है। एप के द्वारा हाल मार्क वाली ज्वेलरी तथा आईएसआई मोहर लगे उत्पाद की प्रमाणिकता को जांचा जा सकता है।

ज्ञातव्य है कि ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स भारत का राष्ट्रीय मानक निकाय है जो मानकीकरण मुहरांकन और सामान की गुणवत्ता प्रमाणन की गतिविधियों के सुमेलित विकास और इसके साथ जुड़े मामलों का आकस्मिक मामलों के सुमेलित विकास के लिए है। भारतीय मानक ब्यूरो शैक्षणिक संस्थान उपभोक्ता तथा उद्योगों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है। प्रशिक्षण सेवाओं के तहत इसका राष्ट्रीय मानकीकरण प्रशिक्षण संस्थान उद्योगप्रयोगशालाओंब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड की तकनीकी समिति के सदस्यों तथा ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है।

Trending