RATLAM

नल जल योजना का लाभ उठाने के साथ ही जल को बचाने का काम भी करे पिपलौदा की ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों का प्रशिक्षण संपन्न

Published

on

नल जल योजना का लाभ उठाने के साथ ही जल को बचाने का काम भी करे

पिपलौदा की ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों का प्रशिक्षण संपन्न

रतलाम  जल जीवन मिशन अंतर्गत विकासखंड पिपलौदा की ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों के सदस्यों का तीन दिवसीय केआरसी लेवल 3 प्रशिक्षण गुरुवार को जावरा में संपन्न हुआ। इस अवसर पर उपस्थित अतिथि जावरा राजस्व अनुविभागीय अधिकारी श्री हिमांशु प्रजापति ने कहा नल जल योजना का लाभ उठाने के साथ पानी बचाने का काम भी पूरे जुनून के साथ करना होगा।

कहा गया है कि तृतीय विश्व युद्ध जल को लेकर भी हो सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि हम युद्ध स्तर पर जल संरक्षण एवं जल संवर्धन का कार्य करे। विलेज वाटर सैनिटेशन कमेटी की जवाबदारी अत्यंत महत्वपूर्ण हैकमेटी के पास योजना के सफल क्रियान्वयनकार्य गुणवत्ता की निगरानीसमय पर जलकर की वसूलीजल अपव्यय को रोकनेजल स्रोतों को प्रदूषित होने से बचानेग्राम मे स्वच्छता बनाए रखने जैसे महत्वपूर्ण दायित्व है।

उल्लेखनीय है कि सामुदायिक ग्राम स्तरीय प्रशिक्षण योजना कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के पिपलौदा विकासखंड की बोरखेड़ासुजापुरतालीदानाअयानाभाटखेड़ीमावताहसन पालियानौलक्खा सहित 10 ग्राम पंचायतों से सरपंचसचिवग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यसमूह की महिलाएंआंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि प्रशिक्षण में सम्मिलित हुए। प्रशिक्षण लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मार्गदर्शन में 5जी डाइमेंशन अकैडमी ग्वालियर द्वारा दिया गया। ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों को उनके ग्राम में चल रही नल जल योजना के संचालनसंधारणजनभागीदारी एवं जल समिति के दायित्व को लेकर अजमेर (राजस्थान) से आए मास्टर ट्रेनर श्री आनंद शर्मा एवं कोटा (राजस्थान) से आए श्री कमल शर्मा ने प्रशिक्षण दिया।

इस अवसर पर सुश्री अनुष्का ने जल गुणवत्ता जांचने का प्रशिक्षण टेस्ट किट के माध्यम से दिया। प्रशिक्षणार्थियों  ने तीन दिन के प्रशिक्षण जो सिखा उसके बारे में बोरखेड़ा सचिव श्री कन्हैयालाल पाटीदारपंच श्रीमती अनीता पाटीदारतलिदाना सचिव श्री मनोहरलाल पुरोहित आदि ने बताया। जल समिति के सदस्यों एवं समूह की महिलाओं ने अपनी भागीदारी की। पीएचई विभाग जावरा के उपयंत्री श्री इरफान अली ने योजनाओं के  क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर जिला सलाहकार श्रीमती किरण चौहानउपयंत्री पिपलौदा श्री विजय शर्माश्रीमती सोनू राठौरश्री जितेंद्र सिंहश्री जितेंद्र राव आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने किया।

Trending