RATLAM

खेल चेतना मेला सहित रतलाम की तीन योजनाओं को सरकार ने गंभीरता से लिया – सांसद डामोर

Published

on

खेल चेतना मेला सहित रतलाम की तीन योजनाओं को सरकार ने गंभीरता से लिया – सांसद डामोर
रतलाम, ।
 चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा खेल चेतना मेला, गरीबों को आवास और कुपोषण मुक्त अभियान के रूप में जो तीन प्रकल्प संचालित किए जा रहे है, उन्हें प्रदेश के साथ केन्द्र सरकार ने गंभीरता से लिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सभी सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में खेल महोत्सव के आयोजन करने के निर्देश दिए है। रतलाम लोकसभा क्षेत्र में इसका शीघ्र ही क्रियान्वयन किया जाएगा।
यह बात सांसद गुमानसिंह डामोर ने खेल चेतना मेला के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि आज खेलों के प्रति सर्वत्र जागृत्रि आई है। लेकिन इसकी शुरूआत दो दशकों पहले खेल मेले के रूप में रतलाम से हुई थी। खेल चेतना मेला सहित चेतन्य काश्यप फाउंडेशन के कार्यों का देश-प्रदेश में कई जगह अनुसरण हो रहा है। खेल चेतना मेला से प्रेरित होकर देश के कई स्थानों पर आज ऐसे मेले आयोजित हो रहे है और इनमें हजारों खिलाड़ी भाग ले रहे है। सरकार भी ऐसे आयोजन लगातार करवा रही है।  विधायक ट्रॉफी के बाद अब संसदीय क्षेत्र में खेल महोत्सव होंगे। खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत भी कई स्पर्धाएं हो रही है, जिससे खेल जागृति का प्रसार गांव-गांव, मोहल्ले-मोहल्ले में हो रहा है।
उन्होंने कहा कि फाउंडेशन ने इसी तरह वर्ष 2005 में रतलाम में गरीबों को मुफ्त में आवास देने के लिए अहिंसा ग्राम बसाकर पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी के करकमलों से गरीबों को निःशुल्क आवास देने की जो शुरूआत की थी। उसके बाद सबकों आवास देने की योजना पर कार्य हुआ और आज पूरे देश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवास दिए जा रहे है। फाउंडेशन का कुपोषण मुक्त रतलाम का अभियान भी पूर्ण रूप से सफल रहा। उसकी तर्ज पर देश-प्रदेश में कुपोषण समाप्त करने के अभियान चलाए जा रहे है। राज्य सरकार द्वारा रतलाम के माडल को लागू करने की घोषणा करना गौरव की बात है।

Trending