RATLAM

सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े द्वारा सी.एम. राइज विद्यालय में आकस्मिक निरीक्षण

Published

on

सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े द्वारा सी.एम. राइज विद्यालय में आकस्मिक निरीक्षण

रतलाम /  जिला पंचायत की मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े ने सी.एम. राइज विद्यालय में आकस्मिक निरीक्षण कर विभिन्‍न कक्षाओं के बच्‍चों से वन-टू-वन चर्चा कर शै‍क्षणिक स्थिति को परखा। इस निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा भी साथ थे।

सी.एम.राइज विद्यालय में दोपहर अचानक जिला पंचायत की मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिड़े तथा जिला शिक्षा अधिकारी के.सी.शर्मा ने दस्‍तक दी। बिना किसी भूमिका के सीधे कक्षाओं की ओर रूख करते हुए कक्षा 8, 10 एवं 11 बच्‍चों से शैक्षिक प्रगति के साथ ही स्‍कूल की व्‍यवस्‍थाओं तथा लक्ष्‍य की जानकारी ली। श्रीमती भिड़े ने बच्‍चों से इन्‍दौर में हुए प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन के सम्‍बन्‍ध में पूछ कर प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने की प्रेरणा दी। उन्‍होंने मध्‍यान्‍ह भोजन प्रतिदिन ग्रहण करने के लिए कहा तथा स्‍कूल में हुए परिवर्तन की जानकारी ली। बच्‍चों ने बताया कि शिक्षण निरन्‍तरता तथा कक्षाओं के संचालन से उनकी जानकारियों में वृद्धि हुई है तथा अध्‍ययन के प्रति जागरूकता व रूचि बढ़ी है। कक्षा 10 के बच्‍चों को शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम देने के‍ लिए आवश्‍यक अध्‍ययन तथा स्‍वमूल्‍यांकन के माध्‍यम से शिक्षण की प्रेरणा प्रदान की।

श्रीमती भिड़े ने भवन का निरीक्षण करते हुए फर्नीचर व्‍यवस्‍था तथा कक्षों की मरम्‍मत के लिए लोक निर्माण विभाग से मूल्‍यांकन के आधार पर सुधार के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कक्षा 11 में रसायन से संबंधित प्रश्‍न पूछ कर छात्रों के उत्‍तर से संतुष्‍ट होते हुए शैक्षणिक व्‍यवस्‍था की प्रशंसा की।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि कक्षा 11 व 12 के लिए अंतर जिला तथा कक्षा 9 व 10 में अंतर विकासखंड प्रश्‍नपत्रों के माध्‍यम से अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का संचालन किया गया है, इससे शालाओं में शिक्षण की वास्‍तविक स्थिति से परिचय हो सकेगा तथा वार्षिक परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। निदानात्‍मक कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण की व्‍यवस्‍था भी प्रदान की जा रही है। निरीक्षण के दौरान प्राचार्य श्री संजय शर्मा ने सूर्य नमस्‍कार की तैयारियों सहित शाला में किए गए सुधारों तथा शैक्षणिक प्रगति की जानकारी प्रदान की।

Trending