RATLAM

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की मदद से बालिका रिद्धि हृदय रोग से उबर कर तंदुरुस्त हो गई

Published

on

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की मदद से

बालिका रिद्धि हृदय रोग से उबर कर तंदुरुस्त हो गई

रतलाम / राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम रतलाम जिले की नन्ही बालिका रिद्धि शर्मा की जिंदगी में खुशी का पैगाम बनकर आया। जिले के आलोट विकासखंड के ग्राम भूतेड़ा की बालिका रिद्धि शर्मा जन्मजात हरदय में छेद की बीमारी से पीड़ित थी।

बालिका की ग्रोथ नहीं होने तथा सुस्त रहने पर परेशान माता-पिता ने बालिका को जब डॉक्टर को दिखाया तो जांच में पता चला कि बालिका के ह्रदय में तो छेद है। सुनकर माता-पिता के तो मानो पैरों से जमीन खिसक गई। डॉक्टर ने बताया कि बालिका अच्छी हो जाएगी लेकिन ऑपरेशन करवाना पड़ेगा, जिस पर बड़ा खर्च आता है। मार्केटिंग के कार्य से छोटी सी आमदनी अर्जित करने वाले बालिका के पिता आशीष शर्मा के लिए यह धक्का लगने जैसा था, पास में पैसे नहीं और बालिका की जिंदगी का सवाल था।

इसी दौरान  बालिका के पिता को शासन के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में पता चला। समीपस्थ उपस्वास्थ्य केंद्र खारवाकला पहुंचे वहां तैनात डॉक्टर से बालिका के उपचार एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जानकारी प्राप्त हुई। बेटी के लिए आवेदन किया, योजना के तहत बालिका का उपचार प्रकरण जिला चिकित्सालय के माध्यम से अरविंदो हॉस्पिटल इंदौर पहुंचाया गया। औपचारिकताओं की पूर्ति पश्चात विगत नवंबर 2022 में बालिका के ह्रदय का ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया।

7 वर्षीय बालिका रिद्धि अब स्वस्थ है, उसकी ग्रोथ भी हो रही है। उसकी  माता पार्वती शर्मा तथा पिता बहुत खुश हैं। आखिर उनकी लाडली बालिका अब हंसती, खेलती, खिलखिलाती रहती है। वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हैं। बालिका के पिता आशीष शर्मा का मोबाइल नंबर 72476 24807 है।

Trending