RATLAM

करणसिंह के पक्के मकान का सपना साकार हुआ

Published

on

रतलाम 19 जनवरी 2023/ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में रतलाम जिले के आदिवासी क्षेत्र के रहने वाले करणसिंह डामोर के पक्के मकान का सपना साकार कर दिया है। करण सिंह पहले कच्चे मकान में रहता था जिसमें उसके परिवार को कई तरह की समस्याएं सामने आती थी लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना ने उसको समस्याओं से निजात दिलवा दी है।

रतलाम जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखंड बाजना के ग्राम कानवा छावनी का रहने वाला करणसिंह डामोर जनजाति वर्ग से है। थोड़ी सी भूमि है, साथ ही मजदूरी करता है। करणसिंह शुरुआत से ही कच्चे मकान में रहता आया है जो उसके पिता ने बनाया था। मकान में कई तरह की दिक्कतें थी, गर्मी में लू लपटों की परेशानी, सर्दी में शीतलहर तो बारिश में मकान में पानी घुस जाए करता था। कीड़े-मकोड़ों, जानवरों की परेशानी, बच्चे भी परेशान रहते थे। इस परेशानी से करणसिंह को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ने उबार दिया है। करणसिंह के परिवार में दो छोटे बच्चे है।

करणसिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना हमारे आदिवासी क्षेत्र के लिए वरदान साबित हुई है, उसके जैसे सैकड़ों आदिवासी भाइयों के पक्के मकान बन गए हैं। पहले हमारे क्षेत्र में जिधर देखो उधर कच्चे टापरे ही नजर आते थे लेकिन अब जिधर नजर डालते हैं लगभग सभी के पक्के मकान दिखते हैं जिनमें खुशहाल आदिवासी परिवार रह रहे हैं। इसके लिए करणसिंह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार भी मानता है। करणसिंह का मोबाइल नंबर 88399 84048 है।

Trending