RATLAM

मलवासा के आदित्य द्वारा बनाए गए माडल का इंस्पायर अवार्ड राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयन

Published

on



रतलाम 20 जनवरी 2023/ इंस्पायर अवार्ड मानक 2021-22 की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भोपाल में 18 एवं 19 जनवरी को आयोजित की गई। प्रतियोगिता में प्रदेश से 126 मॉडल प्रदर्शित किए गए थे जिसमें से 13 मॉडल का चयन दिल्ली में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए किया गया है, जिसमें शासकीय हाईस्कूल मलवासा के छात्र आदित्य पाटीदार द्वारा बनाए गए मॉडल का चयन किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा ने बताया कि आदित्य पाटीदार द्वारा बनाए गए मॉडल का निर्देशन शिक्षक श्री हेमंत उपाध्याय द्वारा किया गया है। माडल के माध्यम से बताया गया है कि यदि अस्पताल में किसी मरीज को बॉटल चढ़ाई जाती है और बहुत बार रात के समय में अचानक बोतल खंत्म हो जाती है तो पता नहीं चलता है, इस समस्या के कारण कई बार मरीज को जान से हाथ धोना पड़ता है। इस मॉडल में विशेष तकनीकी के द्वारा इस प्रकार से व्यवस्था की गई कि बोतल खत्म होते से ही कौन से बेड नंबर के पेशेंट की बोतल खत्म हुई है, उसका अलार्म संबंधी डॉक्टर के मोबाइल पर बज जाएगा। इस मॉडल को प्रदर्शनी में आए हुए विभिन्न वैज्ञानिकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा सराहना की गई।

श्री पाटीदार की इस उपलब्धि के लिए जिला शिक्षा अधिकारी श्री शर्मा, इंस्पायर अवार्ड सहायक नोडल अधिकारी श्री अशोक लोढा, सहायक संचालक श्री लक्ष्मण देवड़ा, संस्था प्राचार्य श्री आर.एन. केरावत, जिला विज्ञान अधिकारी श्री जितेंद्र जोशी, श्री स्वतंत्र श्रोत्रीय एवं हाई स्कूल मलवासा के प्रिया जोशी, चंचल राजावत, अर्पित पांचाल ने छात्र आदित्य पाटीदार को दी है।

Trending