RATLAM

स्टूडेंट चेक करेंगे स्टूडेंट की कॉपियां, पेपर भी घर ले जाकर करेंगे हल

Published

on

स्टूडेंट चेक करेंगे स्टूडेंट की कॉपियां, पेपर भी घर ले जाकर करेंगे हल

स्टूडेंट्स की शैक्षणिक गुणवत्ता चेक करने के लिए बच्चों की परीक्षा ली जाएगी, अच्छी बात यह है कि ये पेपर बच्चे अपने घर ले जाकर भी हल कर सकेंगे, साथ ही स्टूडेंट्स की कॉपियां भी स्टूडेंट की चेक करेंगे.

रतलाम.! मध्यप्रदेश में शिक्षा विभाग द्वारा अनूठी पहल की जा रही है, जिसके तहत प्री बोर्ड परीक्षा नहीं होगी, लेकिन स्टूडेंट्स की शैक्षणिक गुणवत्ता चेक करने के लिए बच्चों की परीक्षा ली जाएगी, अच्छी बात यह है कि ये पेपर बच्चे अपने घर ले जाकर भी हल कर सकेंगे, साथ ही स्टूडेंट्स की कॉपियां भी स्टूडेंट की चेक करेंगे, इसके बाद जो कमियां सामने आएंगी, उन्हें शेयर कर स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा। ताकि बच्चों का रिजल्ट बेहतर आए।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से आयोजित होने वाली हायर सेकेंडरी व हाई स्कूल परीक्षा से पहले हर साल होने वाली प्री बोर्ड परीक्षा इस बार नहीं होगी। इसके बजाय स्कूलों में पेपर हल करने अभ्यास अभियान चलाया जाएगा। पहली बार एक विद्यार्थी दूसरे सहपाठी की परीक्षा की कॉपी की जांच करेगा। विद्यार्थी कॉपी को घर ले जाकर लिख सकेगा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन कॉपी की जांच के बाद जो कमी आएगी उसको विद्यार्थियों को बताया जाएगा, जिससे वे वार्षिक परीक्षा में सुधार कर सके। इस आयोजन को शिक्षा विभाग ने अभ्यास नाम दिया है जो 1 फरवरी से 11 फरवरी तक चलेगा। लोक शिक्षण संचालनालय ने इस बारे में पूरा कार्य₹म जारी कर दिया है।

पूरे राज्य में नहीं हो पाई प्री बोर्ड परीक्षा

हर बार मंडल की बोर्ड परीक्षा के पहले प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन होता है। इस बार अर्ध वार्षिक परीक्षा में एक माह की देरी हुई थी। इसके चलते ही प्री बोर्ड परीक्षा पूरे राज्य में नहीं हो पाई। प्री बोर्ड परीक्षा में सिलेबस का चयन पढ़ाई किताबों में से होता है। इसमें अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाकर विद्यार्थी की कमी को दूर किया जाता रहा है।

इसलिए ये खास

अभ्यास का आयोजन विशेष है। इससे कई चीजें बदलेंगी। बच्चों का शैक्षणिक स्तर भी सुधरेगा। पेपर के अगले दिन मूल्यांकन विद्यार्थियों से ही कॉपी बदलकर करवाया जाएगा। जो विद्यार्थी जिस विषय में कमजोर होगा, उसको उसमें मजबूत करने अभ्यास करवाया जाएगा।

– केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी

Trending