RATLAM

लाइन में खड़े होकर नहीं करना पड़ेगा इंतजार:नंबर डालते ही मोबाइल पर आ जाएगा टोकन, ऑनलाइन स्टेटस भी देख सकेंगे

Published

on

लाइन में खड़े होकर नहीं करना पड़ेगा इंतजार:नंबर डालते ही मोबाइल पर आ जाएगा टोकन, ऑनलाइन स्टेटस भी देख सकेंगे

रतलाम~~रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन टिकट काउंटर पर टिकट करवाने वालों को लाइन में खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रेलवे ने मंडल मुख्यालय के रतलाम समेत इंदौर और उज्जैन स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटर पर नया पेपरलेस टोकन सिस्टम शुरू किया है। इसमें फोन नंबर डालते ही संबंधित के मोबाइल पर टोकन नंबर आ जाएगा। ये टोकन नंबर सेंटर पर लगी स्क्रीन पर दिखने लगेंगे। नंबर आते ही टोकन के साथ टिकट काउंटर का क्रमांक आ जाएगा। साथ ही टोकन नंबर काउंटर पर बुकिंग करने वाले कर्मचारी के पास रखे टैब पर भी दिखने लगेगा।

संबंधित उस काउंटर पर जाकर सीधे टिकट बनवा सकेगा। इतना ही नहीं स्मार्ट फोन उपयोग करने वालों को टोकन नंबर के साथ लिंक भी आएगी, जिससे ऑनलाइन टोकन का स्टेट्स भी जान सकेंगे। सिस्टम इजाद करने वाले निजाम सैय्यद ने बताया उज्जैन स्टेशन पर इसका ट्रायल चल रहा था। सोमवार से तीनों स्टेशनों पर लागू कर दिया है।

पकड़ में आ जाएगी टिकट की कालाबाजारी- नए ऑनलाइन सिस्टम से फर्जी रिजर्वेशन टिकट लेकर कालाबाजारी करने वाले भी पकड़ में आ जाएंगे। दरअसल दिनभर में रजिस्टर्ड होने वाले मोबाइल नंबर की काउंटर बंद होते ही पूरी रिपोर्ट बन जाएगी। इससे उस मोबाइल नंबर का पता चल जाएगा, जिससे रोजाना टिकट बुक किए जा रहे हैं। सिर्फ यही नहीं सिस्टम में टाइम बैरियर भी है। इसमें टोकन लेकर नंबर आने पर संबंधित व्यक्ति काउंटर पर नहीं पहुंचा तो उसी फोन नंबर से 60 मिनट तक दूसरा टोकन जारी नहीं होगा। हां, अगर बुकिंग क्लर्क उसे तुरंत रिजेक्ट कर देता है तो नया टोकन मिल जाएगा।

सिस्टम से ऐसे मिलेगा टोकन
रिजर्वेशन सेंटर में लगे कम्प्यूटर पर रिजर्वेशन का प्रकार (तत्काल-एसी, तत्काल-एसएल, सामान्य) चुनना होगा।
मोबाइल नंबर डालना होगा।
एसएमएस से कुछ ही सेकंड में टोकन की डिटेल आ जाएगी।
स्क्रीन पर टोकन और काउंटर नंबर आते ही संबंधित को काउंटर पर पहुंचकर क्लर्क को एसएमएस दिखाना होगा।

Trending