RATLAM

जन-सम्पर्क की खबरे-राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत बिरमावल में शिविर आयोजित कर 482 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया~खुशियों की दास्तां – मुख्यमंत्री स्ट्रीट योजना ने नवीन की हताशा को मिटाया, अब कमाते हैं प्रतिमाह 6 से 10 हजार रुपएदीनदयाल अन्त्योदय मिशन की स्वरोजगार योजना से दीपक ने अपने व्यवसाय को संवारा प्रतिमाह कर लेते हैं 15 से 20 हजार रुपए की कमाई

Published

on

राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत बिरमावल में शिविर आयोजित कर

482 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया

रतलाम 24 जनवरी 2023/ कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी निर्देशन मेंराष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत आयुष विभाग द्वारा जिले के ग्राम बिरमावल में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। शिविर में डॉ. रमेश कटाराडॉ. सुरेश भूराडॉ. इंतेख़ाब मंसूरी द्वारा आयुर्वेद और होम्योपैथी दवाइयों के उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी तथा लाभ के बारे में बताया गया। मरीजो को घरों में औषधीय पौधे लगाने हेतु प्रोत्साहित किया जाकर आंवलानीमतुलसीगिलोयपत्थर चट्टा आदि पौधे एवं आयुष रक्षा किट का वितरण किया गया।

इस अवसर पर सरपंच श्रीमती झन्नाबाई रमेश डिंडोरश्री रमेशगिरी गोस्वामीगोशाला अध्यक्ष श्री शंकरलाल पाटीदारपत्रकार श्री सतीश अग्रवाल उपस्थित थे। शिविर में लगभग 482 मरीजो का डॉ. रवि कुमार कलालडॉ. नीतू कटाराडॉ. वर्षा राठौरडॉ. राहुल अग्रवालडॉ. रुचि गोस्वामी ने सर्दी खासी,वात रोग,स्त्री रोग,उदर रोग,श्वास रोगअर्श रोगमधुमेहरक्ताल्पताचर्म रोग आदिरोगों से पीड़ित रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क औषधियाँ दी गई।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान ने बताया कि शिविर में अंकिता पांडेगीता पांडेकैलाश गोदारराकेश निनामाअशोक नादेचाबालूसिंग मोरीशमीम कुरेशी ,बालचंदकिरण गरवाललक्ष्मी नारायणअशोक शर्मा ने अपनी सेवाएं दी।

खुशियों की दास्तां –

मुख्यमंत्री स्ट्रीट योजना ने नवीन की हताशा को मिटायाअब कमाते हैं प्रतिमाह 6 से 10 हजार रुपए

रतलाम 24 जनवरी 2023/ एक समय कोरोना काल में काम-धंधे ठप होने से हताश-निराश हो चुके जिले के ताल निवासी नवीन पोरवाल के जीवन में मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना ने दोबारा खुशियां प्रदान की हैं। आजीविका के लिए नवीन फल विक्रय का कार्य करते हैं। गली-मोहल्लों में घूमकर फल का ठेला लगाते हैं।

कोरोना संक्रमण के दौर में जब व्यापार-व्यवसाय बंद हो गए थे। नवीन की आर्थिक हालत भी खराब हो गई थीघर में गुजारा मुश्किल था। जैसे-तैसे समय गुजर रहा थामंडी से फल खरीदने के लिए जेब में पैसे ही नहीं थे तो फल की दुकान लगाने का तो सवाल ही नहीं उठता था। बदहाली के दौर में मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना नवीन के लिए वरदान बनकर आई। नवीन ने आवेदन कियाउसे 10 हजार रुपए बगैर ब्याज का ऋण मिला तो मानो उसकी जान में जान आ गई। उत्साह के साथ फल मंडी पहुंचेथोक में फल खरीदे और ठेलें पर बेचने निकल पडे।

नवीन ने योजना द्वारा मिली राशि से दोबारा अपने व्यवसाय को खडा कर दियासमय पर किस्ते चुकाई तो स्ट्रीट वेंडर योजना से दुगनी राशि 20 हजार रुपए बगैर ब्याज के लोन मिला। इससे उत्साह भी दुगना हो गया। परिवार हताशा से बाहर हुआबच्चों की पढ़ाई आसान हो गई। आर्थिक उन्नति की राह प्रशस्त हुईघर की रसोई में सामग्री भी आने लगीपरिवार खुशहाली की ओर बढ़ चला। नवीन को प्रतिमाह 6 से 10 हजार रुपए की आय हो जाती है। नवीन मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं। नवीन का मोबाइल नम्बर 9755118878 है।

खुशियों की दास्तां –

दीनदयाल अन्त्योदय मिशन की स्वरोजगार योजना से दीपक ने अपने व्यवसाय को संवारा

प्रतिमाह कर लेते हैं 15 से 20 हजार रुपए की कमाई

रतलाम 24 जनवरी 2023/ जिले के सैलाना में घंटाघर चौराहे पर दीपक अपनी दुकान संचालित करते हैं। दीपक पाटीदार अपनी आजीविका के लिए पूर्व से आटो पार्ट्स की दुकान संचालित कर रहे थे। लेकिन व्यवसाय को उन्नत करने के लिए पूंजी की आवश्यकता थीजिसके लिए वे परेशान थे। लेकिन जहां चाह वहां राहदीपक को दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की स्वरोजगार योजना की जानकारी मिली तो रोशनी की किरण नजर आई। नगर परिषद् कार्यालय पहुंचकर सम्पर्क कियायोजना के हितग्राही रुप में दीपक का चयन हुआ। अभी कुछ दिनों पूर्व ही योजना में 2 लाख रुपए का ऋण लाभ उठाकर दीपक ने अपने आटो पार्ट्स के व्यवसाय को संवार लिया है।

बीएससी एग्रीकल्चर अंतिम वर्ष में प्रायवेट रुप से अध्ययनरत दीपक कहते हैं कि आटो पार्ट्स का व्यवसाय तो पहले से संचालित कर रहे थेलेकिन बदलते परिवेश में दुकान में कई ऐसे पार्ट्स की आवश्यकता थी जो आधुनिक गाडियों में लगते हैंपरन्तु वे महंगे होते हैं। इस कारण दुकान में पर्याप्त मात्रा में आटो पार्ट्स उपलब्ध नहीं रहते थे जिससे ग्राहक खाली चले  जाते थेपरन्तु योजना का लाभ उठाकर जब पूंजी हाथ में आई तो दीपक ने फौरन अपनी दुकान में जरुरत के अनुसार पार्ट्स एवं कलपूर्जों की उपलब्धता सुनिश्चित की। अब उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहक की जरुरत अनुसार पार्ट्स उपलब्ध रहते हैंग्राहक खाली हाथ नहीं जाता है। दुकान से अच्छी कमाई हो रही है वे प्रतिमाह 15 से 20 हजार रुपए कमाई कर लेते हैं।

एक छोटे किसान के पुत्र दीपक अभी अविवाहित हैं। दीपक अपनी सफलता का श्रेय शासन की दीनदयाल अन्त्योदय मिशन की स्वरोजगार योजना को देते हैंजिसकी मदद से उनका आर्थिक उत्थान हुआ है। योजना के बारे में दीपक का कहना है कि बेरोजगार व्यक्तियों अथवा अपने व्यवसाय को उन्नत करने के इच्छुक स्वरोजगारियों हेतु योजना बहुत अच्छी है। इसका लाभ रतलाम जिले में उसके जैसे सैकडों लोगों को मिल रहा है। दीपक पाटीदार का मोबाइल नम्बर 89629 08256 है।

विधायक निधि से स्वीकृत पेयजल टेंकरो का लोकार्पण

रतलाम 24 जनवरी 2023/ प्रदेश की भाजपा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास को हमेशा प्राथमिकता दी है। ऐसी ही प्राथमिकता के चलते विधायक डॉ राजेंद्र पांडेय निरंतर पेयजल, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास की स्वीकृति दिला रहे है।

उक्त विचार भाजपा पिछड़ा मोर्चा जिलाध्यक्ष व पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री बालाराम पाटीदार ने जनपद पंचायत जावरा में विधायक निधि से स्वीकृत पेयजल टेंकरो का लोकार्पण करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर श्री मुकेश बग्गड़, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रुक्मण हेमराज हाड़ा, उपाध्यक्ष श्रीमती अलका हरिओम पाटीदार, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि श्री गोपाल सिंह, श्री नटवर व्यास सहित पदाधिकारी अतिथि थे।

विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय  द्वारा जावरा जनपद पंचायत क्षेत्र में 6 ग्राम पंचायतों को विधायक निधि से टेंकर प्रदाय किये गये जिनमें ग्राम पंचायत बिनोली, गोठडा, बण्डवा, कलालिया, मीनाखेडा, आक्याबेनी सम्मिलित है।  प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत जनपद पंचायत के अधिकारियों द्वारा किया गया। बाद में विधिवत टेंकरो की पूजा अर्चना कर लोकार्पित किया गया।  इस अवसर पर जनपद सदस्य श्री नागुलाल धनगर, श्री बबलेश पाटीदार, सपना चैहान, श्री अर्जुन धनगर सहित श्री प्रेमसिंह राठौर, श्री राजाराम जाट, श्री रामगोपाल विश्व कुमार, श्री राकेश चौहान, श्री हीरालाल धाकड़, श्री कन्हैयालाल शर्मा, श्री कमलेश पाटीदार एवं श्री नागेन्द्र दीक्षित, श्री गणेश जोशी, श्री भारतसिंह भाटी एवं 6 ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिवण की उपस्थिति में टेंकर वितरण किये गये। उपस्थित सभी सरपंच गणों द्वारा  विधायक डा.  पाण्डेय का एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों का आभार प्रदर्शन किया गया। आभार प्रदर्शन  गणेश जोशी द्वारा किया गया।

Trending