RATLAM

देवकुंवर और निकिता को मिला मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का सहारा दोनों बहनों को अब प्रतिमाह मिलेंगे 4 हजार रुपए, संबल योजना में 2 लाख रूपए की अनुग्रह राशि भी मिलेगी कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा की गई संवेदनशील जनसुनवाई से कई लोगों के चेहरों पर आई चमक

Published

on

देवकुंवर और निकिता को मिला मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का सहारा

दोनों बहनों को अब प्रतिमाह मिलेंगे 4 हजार रुपए, संबल योजना में 2 लाख रूपए की अनुग्रह राशि भी मिलेगी

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा की गई संवेदनशील जनसुनवाई से कई लोगों के चेहरों पर आई चमक

रतलाम 24 जनवरी 2023/ जिला स्तरीय जनसुनवाई में मंगलवार को रतलाम जिले की ताल तहसील के ग्राम खारवाकला की दो बालिकाएं अपनी परेशानी लेकर कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के समक्ष आई। दोनों सगी बहने अपनी भूमि संबंधी परेशानी लेकर आई थी। उन्होंने यह भी बताया कि उनके माता-पिता का देहांत हो चुका है। संवेदनशील कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने दोनों बहनों की परेशानी को सुना और जनसुनवाई में उपस्थित महिला बाल विकास अधिकारी श्री रविंद्र कुमार मिश्रा को निर्देशित किया कि देवकुंवर और निकिता दोनों बहनों को मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में लेकर लाभ देवे। कलेक्टर के निर्देश पर विभाग ने तत्काल कार्यवाही करते हुए दोनों बहनों को जनसुनवाई में ही स्वीकृति आदेश प्रदान किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की बाल आशीर्वाद योजना में अब देवकुंवर और निकिता दोनों को 4-4 हजार रुपए प्रतिमाह की स्पॉन्सरशिप राशि मिलेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में भी दोनों बहनों को 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि मिल जाएगी। मंगलवार को कलेक्टर श्री सूर्यवंशी की संवेदनशील जनसुनवाई से कई लोगों के चेहरे खिल उठे। कलेक्टर के अलावा सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम श्री संजीव पांडे, एसडीएम ग्रामीण सुश्री कृतिका भीमावद ने भी जनसुनवाई की।

जर्जर आवास में निवासरत नारायणजी तथा उनकी पुत्रियों को अब अच्छा मकान मिलेगा

जनसुनवाई खत्म हुई तो कलेक्टर श्री सूर्यवंशी अपने कक्ष की ओर जाने लगे। रतलाम जिले की पिपलोदा जनपद पंचायत के ग्राम मऊखेड़ी के नारायणजी और उनकी पुत्रियों पूजा तथा रामकुंवर ने रास्ते में कलेक्टर को अपना आवेदन दिया कि उनके पास गांव में छोटा सा मकान है जो जर्जर हालत में है। नारायणजी बुढ़ापे में प्रवेश कर चुके हैं, पास में पैसा नहीं है कि मकान अच्छे से बना सकें। उनकी सभी पुत्रियां हैं जिसमें पूजा और रामकुवर साथ आई थी। साथ खड़ी सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े को कलेक्टर द्वारा नारायणजी की मदद के निर्देश दिए गए।

जांच पड़ताल में पाया गया कि नारायणजी पीएम आवास योजना में पात्र नहीं है। इस कारण उनको नवीन आवास उपलब्ध नहीं कराया जा सका है, तब कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने मुख्यमंत्री जन आवास योजना में मकान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े ने बताया कि नारायणजी का मुख्यमंत्री जन आवास योजना में आवेदन करा दिया गया है। योजना प्रक्रिया पूर्ण होने पर उनका नया घर शीघ्र ही बन जाएगा।

जिला स्तरीय जनसुनवाई में रतलाम पटेल शोरूम के पास निवासी संजय भाबोर ने उनकी माता की मृत्यु का हवाला देते हुए आर्थिक सहायता की मांग की। आवेदन निगमायुक्त की और आवश्यक कार्रवाई के लिए प्रेषित किया गया। पिपलोदा के चैनसिंह राजपूत ने आवेदन दिया कि उसने पिपलोदा के एक अन्य व्यक्ति को अच्छा परिचित होने के कारण अपनी गुमटी संचालन के लिए दे दी थी लेकिन बाद में उस व्यक्ति ने उसकी गुमटी पर कब्जा कर लिया। आवेदन पर जांच और कार्रवाई के लिए तहसीलदार पिपलोदा को निर्देशित किया गया।

जनसुनवाई में जनपद पंचायत बाजना से आवेदक लक्ष्मण पिता नाथू डोडियार ने आवेदन किया की उसको सूचना के अधिकार के तहत ग्राम पंचायत रायडापाड़ा की विभिन्न जानकारियां जैसे पीएम आवास, होद निर्माण, कूप निर्माण, सीसी रोड निर्माण, तलाई निर्माण, तालाब गहरीकरण, मूलभूत राशि आदि के बिल, वाउचर मास्टर उपलब्ध कराए जाएं। आवेदन जनपद पंचायत बाजना की मुख्य कार्यपालन अधिकारी की ओर कार्रवाई की हेतु प्रेषित किया गया। तहसील पिपलोदा के ग्राम उमठपालिया की रईसा बी ने आवेदन दिया कि उनकी भूमि का पटवारी शीट में नक्शा ऑनलाइन नहीं चढा है। भूमि का सीमांकन नहीं किया जा रहा है। आवेदन पर तहसीलदार पिपलोदा को कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

Trending