RATLAM

मटका फिल्टर पर सूक्ष्म उद्यमिता विकास कार्यक्रम सांसद श्री डामोर, विधायक श्री काश्यप शामिल हुए

Published

on

मटका फिल्टर पर सूक्ष्म उद्यमिता विकास कार्यक्रम

सांसद श्री डामोरविधायक श्री काश्यप शामिल हुए

रतलाम 27 जनवरी 2023/ नाबार्ड रतलाम एवं समय फाउंडेशन के माध्यम से उद्यमिता एवं आजीविका विकास के लिए मिट्टी से निर्मित मटका फिल्टर एवं मिट्टी से विकसित क्राफ्ट की कार्यशाला प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय रामकृष्ण मिशन हॉल में शुक्रवार को आयोजित किया गया।

मटका फ़िल्टर का परीक्षण मधुबनी बिहार के संस्था जीपीएस एवं पानीपत के कुशल कारीगर के द्वारा दिया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिला समूह एवं प्रजापति समाज के करीब 85 प्रशिक्षणार्थी ने प्रशिक्षण प्राप्त किया जिसमें आधुनिक फिल्टर की जगह मटका फिल्टर का प्रशिक्षण दिया गया साथ ही छोटे सजावटी सामान जैसे गणेश की मूर्ति, गमला, 24-30 घंटे जलने वाला दीपक, जादुई दीपक आदि बनाना का आधुनिक एवं पारंपरिक तरीके से बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश लोगो को मटका फ़िल्टर के माध्यम से लोगो को शुद्ध पे जल एवं आजीविका के रूप में प्रोसाहित करना था।

कार्यक्रम में सांसद श्री गुमानसिंह डामोर, विधायक श्री चेतन्य काश्यप, डिप्टी कलेक्टर श्री त्रिलोचन गौड़, लीड बैंक मैनेजर श्री दिलीप सेठिया, जिला विकास प्रबंधक श्री नीलम कुमार सोनी, प्रजापति समाज के अध्यक्ष श्री मुन्ना लाल उपस्थित रहे। प्रशिक्षणार्थी को संबोधित करते हुए सांसद श्री डामोर द्वारा पानी की शुद्धता एवं पीने के पानी की महत्ता पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति शुद्ध पानी पीने से कई बीमारियों से बच सकता है। विधायक श्री चैतन्य काश्यप ने पानी की उपलब्धता और गुणवत्ता पर अपने विचार व्यक्त किए।

डिप्टी कलेक्टर श्री त्रिलोचन गौड़ द्वारा प्रशिक्षणार्थी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुद्ध जल उपयोग करने एवं जागृति फैलाने के बारे में आग्रह किया। लीड बैंक मैनेजर द्वारा बैंकिंग कार्य में आ रही समस्याओं में सहयोग करने का आश्वासन दिया गया। नाबार्ड प्रबंधक श्री सोनी द्वारा प्रशिक्षण की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया गाया तथा उनके विपणन की व्यवस्था हो सके इस संबंध में जानकारी दी गई।

Trending