RATLAM

सी.एम. राइज विद्यालय पिपलौदा में प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित

Published

on

सी.एम. राइज विद्यालय पिपलौदा में प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित

रतलाम / समय प्रबंधन, आत्‍मावलोकन तथा स्‍वअनुशासन से छात्रों को अध्‍ययन तथा जीवन की सभी परीक्षाओं में सफलता मिलना सुनिश्चित हो जाती है। इसके लिए शिक्षकों को भी आदर्श प्रस्‍तुत करने की आवश्‍यकता है। परीक्षा के दिनों में दूरसंचार के साधनों का संयमित उपयोग तथा लक्ष्‍य निर्धारण कर कमजोर विषयों की ओर लगन के साथ आगे बढ़ने वाले छात्र सफलता पा सकते हैं।

यह बात पतंजलि संस्‍थान के अध्‍यक्ष तथा योग आयोग उपाध्‍यक्ष (राज्‍य मंत्री दर्जा) श्री भरतदास बैरागी ने सी.एम. राइज विद्यालय पिपलौदा में प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान के छात्रों से रूबरू होते हुए व्‍यक्‍त किए। उन्‍होंने छात्रों की जिज्ञासाओं को समाधान करते हुए परीक्षा में सफलता के विभिन्‍न अंगों तथा स्‍व अनुशासन निर्धारण के मूल्‍यों की जानकारी प्रदान की। स्‍वामी विवेकानंद की सफलता का उल्‍लेख करते हुए बताया कि उन्‍होंने जीवन में लक्ष्‍य निर्धारण कर तब तक विश्राम नहीं किया जब तक लक्ष्‍य को प्राप्‍त नहीं कर लिया। आज छात्रों में इसकी कमी देखी जा रही है।

कार्यक्रम की शुरूआत चेतना दीप प्रज्‍जवलन के साथ हुई। संस्‍था के प्राचार्य श्री संजय कुमार शर्मा ने संस्‍था में आयोजित होने वाली अकादमिक तथा सह अकादमिक गतिविधियों की जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि छात्रों की त्रैमासिक तथा अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं सम्‍पन्‍न हो चुकी है तथा इसकी समीक्षा कर कमजोर विषयों की छात्रवार स्थिति का निर्धारण कर प्रारंभ से ही निदानात्‍मक कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है, जिससे छात्रों की कठिनाईयों का समाधान किया जा सके।

अतिथि का स्‍वागत कन्‍या उ.मा.वि. के प्राचार्य श्री मनीष सुपेकर तथा सहअकादमिक गतिविधियों की प्रभारी रानू सोनी ने किया। संस्‍था के प्रांगण में एल.सी.डी. के माध्‍यम से बच्‍चों को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को दिखाया गया। कार्यक्रम के बाद संस्‍था के विभिन्‍न कक्षों तथा गणतंत्र दिवस व परीक्षा पर चर्चा, कार्यक्रम की सजावट का अवलोकन करते हुए श्री बैरागी ने छात्रों की रचनात्‍मकता की सराहना की। कार्यक्रम में सी.एम.राइज तथा कन्‍या उ.मा.वि. के छात्र-छात्रा तथा शिक्षकों की उपस्थिति रही। संचालन श्री जितेन्‍द्र शर्मा ने किया।

Trending