RATLAM

वाहन निकलने से पहले ही रेड हो रहे सिग्नल:सड़कें संकरी, चौराहों पर लेफ्ट टर्न भी नहीं गड़बड़ टाइमिंग से फंस रहे वाहन चालक

Published

on

वाहन निकलने से पहले ही रेड हो रहे सिग्नल:सड़कें संकरी, चौराहों पर लेफ्ट टर्न भी नहीं गड़बड़ टाइमिंग से फंस रहे वाहन चालक

रतलाम~~ट्रैफिक सिग्नल से ही लग रहा जाम
शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए लगाए गए ट्रैफिक सिग्नल के कारण ही अब जाम लगने लगा है। यह सब गलत प्लानिंग का नतीजा है। जानकारों कहना है कि यदि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारना है तो सबसे पहले चौराहों के पास सड़कें चौड़ी करनी होंगी। लेफ्ट टर्न बनाने होंगे और सिग्नल की टाइमिंग को ठी करना होगा। एम्बुलेंस को निकलने का रास्ता तक नहीं मिल पा रहा। अभी सबसे ज्यादा दिक्कत महाराणा प्रताप चौक और लोकेंद्र टॉकीज पर आ रही है। यहां रुकने के लिए तो 75 से 100 सेकंड का ज्यादा समय है, लेकिन निकलने के लिए सिर्फ 20 से 30 सेकंड ही मिल पा रहे हैं। ऐसे में कई बार पूरे वाहन निकलने से पहले ही सिग्नल रेड हो रहा है।
हर लेन पर हो पुलिसकर्मी, तब होगा पालन
बैंक अधिकारी संघ के क्षेत्रीय सचिव विजय कुमार सोनी ने बताया सिग्नल जरूरी है, लेकिन हर लेन पर पुलिस स्टाफ होना चाहिए। लेफ्ट टर्न पर भी जगह नहीं है। सिग्नल पर मैनेजमेंट नहीं होने के कारण परेशानी हो रही है। जनता को जागरूक करने के लिए सामाजिक संस्थाओं और वालिंटियर से मदद लेनी चाहिए। अतिरिक्त जलने वाला ईंधन भी मुसीबत है।

दोबत्ती के लेफ्ट टर्न से वाहन जब्त
समय – दोपहर 12 बजे

स्थिति – दो बत्ती चौराहे का चौड़ीकरण होने के कारण यहां बने सिग्नल अभी ठीक से काम कर रहे हैं। ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है। लेफ्ट टर्न की समस्या यहां भी है। महाराजा सज्जन सिंह स्टेच्यू तरफ से आने वाले लोगों के लिए बनाए लेफ्ट टर्न पर ही वाहन खड़े मिले। यहां पुलिस ने शनिवार को वाहन जब्ती की कार्रवाई भी की।
परेशानी का कारण – लेफ्ट टर्न की जगह नहीं है। टू व्हीलर निकल रहे, लेकिन कार को रुकना ही है।

समय – शाम 6.30 बजे
स्थिति- यह महाराणा प्रताप चौक है। यूं तो यहां दिनभर ही वाहनों के उलझने की स्थिति बनती है। शाम को ट्रैफिक लोड ज्यादा होने के कारण मुसीबत बढ़ी है। पावर हाऊस रोड तरफ से आने वालों को लेफ्ट टर्न की जगह भी नहीं मिल पा रही। कार चालक तो सबसे ज्यादा परेशान हैं। शनिवार शाम को ही चौराहे पर दो कार आपस में भिड़ गईं। चालकों में विवाद की नौबत बनी। इसी दौरान ग्रीन सिग्नल भी हो गया। ऐसे में भीड़ बढ़ गई।
परेशानी का कारण- महाराणा प्रताप चौक पर सिग्नल टाइमिंग सेट नहीं होना है। चौराहे का चौड़ीकरण नहीं है। बाल चिकित्सालय, गायत्री टॉकीज रोड भी सकरी है। फुटपाथ पर दुकानें लगी हैं।

एम्बुलेंस फंस रही जबकि चौराहे से अस्पताल सिर्फ 500 मीटर दूरी पर ही

समय – शाम 5 बजे
स्थिति – महाराणा प्रताप चौक का यह दूसरा दृश्य है। जहां रेड लाइट होने पर एम्बुलेंस को भी खड़ा होना पड़ा। कारण यह था कि यहां से लेफ्ट टर्न की जगह ही नहीं है। जबकि, अस्पताल लेफ्ट टर्न पर ही है। यानी एम्बुलेंस को रुकने की जरूरत नहीं। बीच में डिवाइडर होने के कारण दूसरी लेन पकड़ना भी मुश्किल है। लोकेंद्र टॉकीज और महाराणा प्रताप चौक ऐसे हैं, जहां सबसे ज्यादा एम्बुलेंस का रन है।
परेशानी का कारण- शास्त्री नगर पुलिया के कारण वह रोड भी बंद है। ऐसे में लोकल एम्बुलेंस ड्राइवर भी रास्ता नहीं ले पा रहे। ग्रीन सिग्नल की टाइमिंग महज 20-30 सेकंड है। ऐेस में पर्याप्त समय भी नहीं मिल रहा।

दो सिग्नल पर ज्यादा परेशानी

महाराणा प्रताप चौक
पावर हाऊस तरफ से आने वाले
रेड लाइट – 90 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 30 सेकंड
गायत्री टॉकीज रोड से आने वाले
रेड लाइट – 105 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 20 सेकंड
पोस्ट आॅफिस रोड से आने वाले
रेड लाइट – 105 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 20 सेकंड
चेतक ब्रिज से आने वाले –
रेड लाइट – 90 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 33 सेकंड

लोकेंद्र टॉकीज सिग्नल
न्यू रोड तरफ से आने वाले –
रेड लाइट – 75 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 20 सेकंड
जेल रोड तरफ से आने वाले –
रेड लाइट – 75 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 20 सेकंड
लोकेंद्र टॉकीज तरफ से आने वाले रेड लाइट – 75 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 20 सेकंड
बाल चिकित्सालय तरफ से आने वाले रेड लाइट – 75 सेकंड
यलो – 5 सेकंड
ग्रीन – 20 सेकंड

अफसर भी मान रहे लेफ्ट की परेशानी है

भास्कर – सिग्नल पर लेफ्ट टर्न की परेशानी है। डीएसपी – अतिक्रमण हटाना होगा, फोल्डेड बैरियर भी लगेंगे। हमने नगर निगम को लिखा है। भास्कर – सिग्नल की टाइमिंग गड़बड़ है। डीएसपी – टाइमिंग हमने बढ़वाया है। लेकिन, लेफ्ट टर्न सुधरने के बाद ही सिग्नल व्यवस्थित हो पाएंगे। आधा जाम खुल जाएगा। भास्कर – चौराहों के चौड़ीकरण के लिए क्या करेंगे। डीएसपी – हम लिख चुके हैं, यह काम नगर निगम को ही करना है।

Trending