RATLAM

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मुख्यमंत्री श्री चौहान जिले के 1 लाख 70 हजार  किसानों के खातों में 34 करोड से अधिक राशि अंतरित करेंगे कार्यक्रम 3 फरवरी को

Published

on

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान जिले के 1 लाख 70 हजार किसानों के खातों में 34 करोड से अधिक राशि अंतरित करेंगे

कार्यक्रम 3 फरवरी को

रतलाम 02 फरवरी 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 3 फरवरी को विदिशा से राज्य स्तरीय कार्यक्रम द्वारा प्रदेश के किसानों के खाते में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पांचवी किस्त की राशि अंतरित करेंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा रतलाम जिले के 1 लाख 70 हजार 811 किसानों के बैंक खातों में 34 करोड़ 16 लाख रुपए सिंगल क्लिक द्वारा अंतरित किए जाएंगे। रतलाम में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कार्यक्रम आयोजित होगा, जहां हितग्राही लाभान्वित होंगे। इसके अलावा पूरे जिले में कार्यक्रम आयोजित होंगे जहां विकासखंड स्तर पर बड़ी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में भी कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था रहेगी। जिले के सभी हितग्राही वेबकास्ट लिंक के माध्यम से जुड़कर कार्यक्रम को देख व सुन सकेंगे। वेबकास्ट लिंक निम्नानुसार है एचटीटीपी https://webcast.gov.in/mp/cmevents है।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के वितरण भी

3 फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विगत दिनों आयोजित मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के हितग्राहियों को भी लाभ वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम दोपहर 1:30 बजे से प्रारंभ होगा।।

पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं को जापान में रोजगार हेतु आवेदन आमंत्रित

अंतिम तिथि में वृद्धि, अब 15 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन

रतलाम 02 फरवरी 2023/ जिले में पिछड़ा वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को जापान में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना के तहत आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। योजना के तहत चयनित युवाओं को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत जापान में नियोक्ता की मांग अनुसार विभिन्न रिट्रेड्स में 3 से 5 वर्ष के लिए आकर्षक रोजगार हेतु जापान भेजा जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि में वृद्धि की गई है , अब 15 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदक अपना आवेदन पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग पुराना कलेक्ट्रेट परिसर प्रथम मंजिल रतलाम के ईमेल आईडी adbmwrat@mp.gov.in पर अंतिम तिथि की शाम 5-00 बजे के पूर्व कार्यालय में पहुंचाएं। विस्तृत जानकारी भी रतलाम स्थित उपरोक्त कार्यालय से प्राप्त करें।

पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार शासन द्वारा स्वीकृत ट्रेड्स मैन्युफैक्चरिंग में आवेदक की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम एसएससी उत्तीर्ण हो तथा संबंधित विषय में आईटीआई अथवा डिप्लोमा अथवा संबंधित विषय में एनएसक्यूएफ लेवल फोर उत्तीर्ण हो। आवेदक की आयु 18 से 30 वर्ष होना चाहिए। इसी प्रकार स्वीकृत ट्रेड कंस्ट्रक्शन हॉस्पिटैलिटी तथा एग्रीकल्चर में भी उपरोक्त अनुसार ही शैक्षणिक योग्यता तथा आयु सीमा चाही गई है ।

प्रशिक्षण शुल्क प्रति प्रशिक्षणार्थी अनुमानित 2 लाख रूपए है जिसमें से लगभग 50 प्रतिशत राशि आवेदक को वहन करनी होगी। शुल्क में शामिल कौशल प्रशिक्षण तथा जापानी भाषा प्रशिक्षण का शुल्क राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। डेपुटेशनथी राज्य सरकार तथा आवेदक द्वारा बराबर-बराबर वहन करना पड़ेगा जबकि जापान यात्रा पर होने वाला व्यय आवेदक द्वारा शत-प्रतिशत वहन करना पड़ेगा। आवेदक के चाहने पर जापान यात्रा पर होने वाले व्यय को मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम से ऋण के रूप में उपलब्ध कराया जा सकेगा।

विशिष्ठ प्लेसमेंट कैम्पस 3 फरवरी को

रतलाम 02 फरवरी 2023/ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सुजुकी मोटर्स (गुजरात) द्वारा कम्पनी के हंसलपुर प्लांट के लिए एक दिवसीय प्लेसमेंट कैम्पस का आयोजन 3 फरवरी को किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न व्यवसायों फिटर, डीजल मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, टर्नर, मशीनिस्ट,, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, टूल एण्ड डाई, मेकर, प्लास्टिक प्रोसेसिंग आपरेटर, आटोमोबाईल, ट्रेक्टर मैकेनिक, पेंटर जनरल के लगभग 500 रिक्त पदों पर कम्पनी द्वारा भर्ती की जाएगी।

प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था श्री यू.पी.एस. अहिरवार ने बताया कि विशिष्ट प्लेसमेंट कैम्पस के लिए आवेदक की योग्यता 40 प्रतिशत के साथ 10 वीं एवं 50 प्रतिशत अंकों के साथ आईटीआई उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कैम्पस में सम्मिलित होने के लिए आनलाईन पंजीयन लिंक पर पात्र आवेदक पंजीयन कर सकते हैं तथा 3 फरवरी को आईटीआई रतलाम में उपस्थित होकर कैम्पस में भाग ले सकते हैं।

आयोजन के दिन आवेदक अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों, बायोडाटा सहित अन्य शैक्षणिक दस्तावेज लेकर उपस्थित हों। भर्ती कम्पनी द्वारा अपनी शर्तों पर की जाएगी। साक्षात्कार के समय समस्त जानकारी स्वयं प्राप्त करें। ड्राईव में प्रतिभागियों हेतु कोई मार्ग व्यय नहीं दिया जाएगा।

4 फरवरी को मनाया जाएगा विश्व कैंसर दिवस

रतलाम 02 फरवरी 2023/ प्रभारी सीएमएचओ डॉक्टर वर्षा कुरील ने बताया कि प्रतिवर्ष 4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार विश्व कैंसर दिवस की थीम क्लोज द केयर गेप ‘कैंसर सुधार के लिए सबका साथ सबका स्वास्थ्य’ है ।

कैंसर के नोडल अधिकारी डॉक्टर गोपाल यादव ने बताया कि जिला चिकित्सालय रतलाम में 4 फरवरी को कक्ष क्रमांक 3 में कैंसर जांच उपचार शिविर का आयोजन प्रात: 9.00 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा। इस अवसर पर जिला चिकित्‍सालय में डायविटीज, कैंसर, उच्‍च रक्‍तचाप, स्‍ट्रोक से संबंधित मरीजों की जॉच एवं उपचार किया जाएगा। साथ ही रतलाम जिले के हेल्‍थ एंड वेलनेस केन्‍द्रों पर जॉंच उपचार एवं जागरूकता संबधी कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों द्वारा उपचार एवं स्‍वास्‍थ्‍य लाभ लेने का अनुरोध किया गया है।

नोडल अधिकारी डॉ. गोपाल यादव ने बताया कि कैंसर के मुख्‍य लक्षणों में असामान्‍य रक्‍त स्राव या अन्‍य कोई स्राव, ना भरने वाला घाव, स्‍तन में या शरीर के किसी भी हिस्‍से में कोई भी गांठ, मुह खोलने या जबडे हिलाने में समस्‍या, योनि से असामान्‍य खून बहना, स्‍तन में गांठ होना, स्‍तन के नाप आकार या रूप में परिवर्तन होना मुख्‍य हैं । कैंसर से बचाव के लिए तम्‍बाकू का उपयोग पूरी तरह बंद कर देना चाहिए, धुम्रपान ना करें, शराब नहीं पियें, तनाव और चिंता मुक्‍त रहे, स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार का सेवन करें, डॉक्‍टर के पास नियमित जॉच एवं परामर्श करें नियमित व्‍यायाम करें आदि व्‍यवहारों को अपनाने से कैंसर से बचा जा सकता है।

Trending