RATLAM

रेल बजट में रतलाम रेल मंडल पर अमृत वर्षा, एमपी को 13607 करोड़ रुपए जारी

Published

on

रेल बजट में रतलाम रेल मंडल पर अमृत वर्षा, एमपी को 13607 करोड़ रुपए जारी

भोपाल, इंदौर, सहित 10 रेलवे स्टेशनों पर खुलेंगे जन सुविधा केन्द्र..रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी..

रतलाम. ~~एमपी के 10 रेलवे स्टेशन पर जल्द ही जन सुविधा केन्द्र खोले जाएंगे। शुक्रवार को वर्चुएल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात की घोषणा की है। जन सुविधा केन्द्र खोले जाने के ऐलान करने के साथ ही रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इससे यात्री स्टेशन से ही जरुरत का सामान लेकर यात्रा कर सकेगा या अपने घर ले जा सकेगा जिसके कारण यात्रा करते वक्त यात्री को ज्यादा लगेज ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

इन 10 रेलवे स्टेशन पर खुलेंगे जनसुविधा केन्द्र
वर्चुएल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे देशभर में दो हजार जन सुविधा केन्द्र खोलेगा जिनमें से 10 जनसुविधा केन्द्र मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशन पर खोले जाएंगे। मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, रतलाम, उज्जैन, खंडवा, शाजापुर, नर्मदापुरम और इटारसी रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रेल मंत्री ने बताया कि जन सुविधा केंद्र में जरूरत का हर सामान मिलेगा, इससे यात्री स्टेशन से ही जरूरत का सामान लेकर यात्रा कर सकेगा या अपने घर लेकर जा पाएगा। इससे यात्रा के दौरान अधिक लगेज लेकर चलने की जरूरत नहीं रहेगी। यह सुविधा जापान और यूरोप के कई देश के रेलवे स्टेशन पर है।

नई रेल लाइन के लिए हुई अमृत वर्षा
बजट में रतलाम रेल मंडल को 2281 करोड़ रुपए दिए गए हैं। जिनमें से नई रेल लाइन के लिए सबसे ज्यादा धन राशि दी गई है। इसमें दाहोद धार इंदौर नई रेल लाइन के लिए 440 करोड़, छोटा उदयपुर धार रेल लाइन के लिए 355 करोड़, नीमच बड़ी सादड़ी रेल लाइन के लिए150 करोड़, रतलाम महू खंडवा रेल लाइन के लिए 700 करोड़, नीमच चित्तौड़गढ़ रेल लाइन के लिए 50 करोड़, इंदौर उज्जैन देवास रेल लाइन के लिए 185 करोड़, नीमच रतलाम रेल लाइन के लिए 400 करोड़ रुपए और उज्जैन फ्लाईओवर के लिए 1 करोड़, रतलाम यार्ड रिमॉडलिंग के लिए 1 करोड़ रुपए दिए जाने का ऐलान किया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रेलमंत्री ने ये भी कहा कि उज्जैन रेलवे स्टेशन को महाकाल लोक की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा। उन्होंने देश में बंद की गईं सभी मीटर गेज ट्रेन की जगह ब्राडगेज ट्रेन चलाने की भी बात कही है।

Trending