RATLAM

हाउसिंग बोर्ड की भूखंड आवंटन लॉटरी टली:एमपी हाउसिंग बोर्ड की स्वर्ण सागर कॉलोनी की लॉटरी अनिश्चितकाल तक टली, आवेदकों के करोड़ों रुपए अटके रतलाम

Published

on

हाउसिंग बोर्ड की भूखंड आवंटन लॉटरी टली:एमपी हाउसिंग बोर्ड की स्वर्ण सागर कॉलोनी की लॉटरी अनिश्चितकाल तक टली, आवेदकों के करोड़ों रुपए अटके

रतलाम~~रतलाम में एमपी हाउसिंग बोर्ड द्वारा सागोद रोड पर विकसित की जा रही स्वर्ण सागर कालोनी के भूखण्डों की लॉटरी स्थगित कर दी गई है। कुछ आवेदकों की आपत्ति के चलते लॉटरी को निरस्त किया गया है। भूखण्डों की लॉटरी कब खोली जाएगी इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। 30 दिसंबर 2022 को ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के बाद विलंब से खोली जाने वाली भूखंडों की लॉटरी निरस्त होने से योजना में निवेश करने वाले आवेदकों के करोड़ों रुपए अटक गए हैं।

गौरतलब है कि विभिन्न कैटेगरी के 139 भूखंडों के लिए ढाई हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें ₹590 आवेदन शुल्क सहित भूखंड की कीमत की 10% राशि भी आवेदकों द्वारा एमपी हाउसिंग बोर्ड को जमा करवाई गई है। एमपी हाउसिंग बोर्ड के सुस्त रवैए के चलते ढाई हजार आवेदकों के करोड़ों रुपए करीब 40 दिनों से अटके हुए हैं।

दरअसल एमपी हाउसिंग बोर्ड की बहुप्रतीक्षित स्वर्ण सागर योजना के अंतर्गत प्लॉट खरीदने के लिए लोगों ने बड़ा उत्साह दिखाया था। लेकिन अब लंबे इंतजार के बाद होने वाली भूखंड आवंटन की लॉटरी रद्द हो जाने से आवेदक निराश हुए हैं। हाउसिंग बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदनों के माध्यम से न सिर्फ भारी कमाई की,बल्कि डिपाजिट के रुप में जमा हुए करोड़ों रुपए के भारी भरकम ब्याज का लाभ भी लिया जा रहा है। हाउसिंग बोर्ड ने प्रत्येक आवेदन का शुल्क 590 रु. निर्धारित किया था। इस आधार पर आवेदन शुल्क के रूप में ही करीब 15 लाख रुपए से अधिक की कमाई हाउसिंग बोर्ड को हुई है । वहीं, हाउसिंग बोर्ड ने कुल 6 कैटेगरी के भूखण्ड का विज्ञापन जारी किया है। जिसमें एचआईजी सीनियर के लिए 2.30 लाख धरोहर राशि निर्धारित किया गया था। जबकि ईडब्ल्यूएस के लिए 32 हजार धरोहर राशि आवेदकों से जमा करवाई गई है।

बहरहाल हाउसिंग बोर्ड के संपदा अधिकारी बी राजकुमार कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि भूखंडों के आवंटन की लॉटरी को कुछ समय के लिए स्थगित किया गया है। अब भूखंडों के आवंटन की लॉटरी के लिए फरवरी माह के अंतिम सप्ताह की तारीख निर्धारित की जा सकती है।

Trending