RATLAM

विधायक सभागृह में भागवत कथा का आयोजन:हे आनंद उमंग भयो, जय हो नन्द लाल की नन्द के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की रतलाम

Published

on

विधायक सभागृह में भागवत कथा का आयोजन:हे आनंद उमंग भयो, जय हो नन्द लाल की नन्द के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की

रतलाम`~~हे आनंद उमंग भयो, जय हो नन्द लाल की, नन्द के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की…, भजन के साथ ही वासुदेव जी संसार के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण को एक टोकरी में लेकर पहुंचे तो सभी श्रद्धालु झूम उठे। मौका था बरबड़ रोड स्थित विधायक सभागृह में चल रही भागवत कथा में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का। यहां बनाए गए कारागार से वासुदेव जी टोकरी में श्री कृष्ण बने नन्हे बालक लेकर पहुंचे।

श्रद्धालुओं के बीच में से होकर वे पुराण मनीषी आचार्य कौशिक जी महाराज के पास पहुंचे, जहां उन्होंने नन्हे बालक को अपनी गोद में उठाने के साथ ही सिर पर बिठाया। सभागृह में आस्था, उत्साह और उमंग के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया। आचार्य कौशिक जी ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का वर्णन कथा के माध्यम से बड़े ही सुंदर ढंग से किया।

भगवान श्री कृष्ण की जन्म कथा का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति की बुद्धि देवकी और वसुदेव मन हो जाता है तब दुखों के कारागार में भी भगवान प्रकट हो जाते हैं इसलिए अपनी बुद्धि और मन को पवित्र बनाना चाहिए। किसी के प्राण बचाने, गाय की रक्षा करने, किसी को जीवनदान देने, जहां धर्म का उत्कर्ष हो रहा है ऐसी जगह झूठ बोला गया भी सत्य का रूप धारण कर लेता है।

मानो तो भगवान है नहीं तो मंदिर में भी पत्थर है पूरी बात श्रद्धा की है। भागवत कथा में मुख्य यजमान व व्यास पीठ पर अनिल झालानी ने पूजन किया। श्री राजपूत नवयुवक मंडल न्यास ने आचार्यश्री का मालवी पगड़ी धारण कराकर स्वागत व सम्मान किया।

Trending