RATLAM

कांग्रेस ने विकास के नाम पर केवल परिवार, भाजपा ने अंतिम छोर के व्यक्ति को देखा : नरेंद्र सिंह तोमर विचारधारा के आधार पर काम करने वाला सबसे बड़ा दल केवल भाजपा : प्रभात झा ग्वालियर-चंबल संभाग के मीडिया विभाग के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न

Published

on

कांग्रेस ने विकास के नाम पर केवल परिवार, भाजपा ने अंतिम छोर के व्यक्ति को देखा : नरेंद्र सिंह तोमर
विचारधारा के आधार पर काम करने वाला सबसे बड़ा दल केवल भाजपा : प्रभात झा
ग्वालियर-चंबल संभाग के मीडिया विभाग के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न

ग्वालियर। भारत में कांग्रेस पार्टी ने काफी लंबे समय तक शासन किया। जो विकास के नए आयाम आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गढ़े जा रहे हैं, वो अवसर कांग्रेस ने अपने शासनकाल में खो दिया। डॉ मनमोहन सिंह जी जब प्रधानमंत्री थे तब वे भी विकास की बुनियाद रख सकते थे लेकिन कांग्रेस पार्टी ने विकास के नाम पर केवल परिवार की ओर देखा, वहीं भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपनी विचारधारा को आधार मानते हुए अंतिम छोर पर खड़े हुए व्यक्ति को देखा। अगर बुनियाद तैयार होती तो हम इमारत बना रहे होते।
यह बात केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने रविवार को ग्वालियर के आईआईटीटीएम सभागार में ग्वालियर-चंबल संभाग के मीडिया कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते हुए कही। वर्ग के शुभारंभ अवसर पर पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रभात झा, प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री लोकेन्द्र पाराशर, जिलाध्यक्ष श्री अभय चौधरी, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री अनिल पटेल, श्री जवाहर प्रजापति, श्री जुगल किशोर शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता श्री आशीष अग्रवाल, सुश्री नेहा बग्गा, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री पवन कुमार सेन एवं आईटी-सोशल मीडिया के प्रदेश सह संयोजक श्री अभिनंदन त्यागी मंचासीन थे।
मीडिया के कार्यकर्ताओं में एकाग्रता होना बहुत जरूरी : तोमर
प्रशिक्षण वर्ग के प्रथम सत्र में ’बढ़ता भारत, बढ़ता मध्यप्रदेश’ विषय पर केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। श्री तोमर ने कहा कि मीडिया विभाग के कार्यकर्ताओं में एकाग्रता होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम जिस किसी भी क्षेत्र में कार्य करें उसमें हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम योग्यता से परिपूर्ण हों। जब हम एकाग्र होकर काम करेंगे तो आपका काम निखरेगा, आपका काम निखरेगा तो पार्टी के काम में निखार आएगा। श्री तोमर ने कार्यकर्ताओं का बताया कि हमें इस बात को ध्यान रखना चाहिए 15 महीने वाली कांग्रेस की सरकार में कमलनाथ हमेशा एक ही बात कहते थे कि खजाना खाली है, लेकिन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के वक्तव्य में यह कभी सुनने को नहीं मिला होगा कि खजाना खाली है। इसके विपरित आज मध्यप्रदेश कई मामलों में देश के कई राज्यों से अग्रणी भूमिका में है।
भारत के संदर्भ में श्री तोमर ने कहा कि 2014 से पहले भारत में भ्रष्टाचार, घोटालों की चर्चा होती थी। कांग्रेस के नेतृत्व में देश बहुत लचर स्थति में पहुंच गया था। लेकिन आज भारत का नेतृत्व प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त हाथों में है। आज दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। आज भारत जी-20 देशों की अध्यक्षता कर रहा है। हमने 9 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन देने, घर-घर स्वच्छ जल पहुंचाने, निःशुल्क राशन वितरण, 220 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने जैसे कई ऐतिहासिक कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि आज देश में महंगाई की चर्चा तो होती है लेकिन हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कांग्रेस के शासन के समय महंगाई दर डबल डिजिट में थी वहीं आज महंगाई दर सिंगल डिजिट में बनी हुई है।
संघर्षों से भरा हुआ है हमारा इतिहास : प्रभात झा
प्रशिक्षण वर्ग के द्वितीय सत्र में पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रभात झा ने ’हमारे विचार की विकास यात्रा’ विषय पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। श्री झा ने कहा कि हमारा इतिहास गौरवशाली है। हमारे विचारधारा की यात्रा बहुत संघर्षशील रही है। उन्होंने कहा कि देश जब आजाद होने की स्थिति में था, तब भारतीय संस्कृति के अजर-अमरता के लिए सन 1925 को विजयादशमी के दिन कुछ स्वयंसेवकों ने जो प्रयास प्रारंभ किए उसी विचारधारा के आधार पर आज हम 2 से 353 तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि आज देश में विचारधारा के आधार पर काम करने वाला सबसे बड़ा दल केवल भारतीय जनता पार्टी है। उन्होंने कहा कि पार्टी के पहले राष्ट्रीय अधिवेशन में देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने कहा था कि अंधेरा छटेगा, सूरज निकलेगा, कमल खिलेगा। आज हम देख रहे हैं कि हमारी विचारधारा की स्वीकार्यता बढ़ रही है। उन्होंने मीडिया विभाग के कार्यकर्ताओं से पार्टी का साहित्य के अध्ययन की भी बात कही। इस सत्र की अध्यक्षता आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश सह संयोजक श्री अभिनंदन त्यागी ने की।

मीडिया विभाग के कार्यकर्ता का वैचारिक रूप से परिपक्व होना आवश्यक : लोकेन्द्र पाराशर
प्रशिक्षण वर्ग के अंतिम सत्र में पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री लोकेन्द्र पाराशर ने ’मीडिया के साथ हमारा कार्य और व्यवहार’ विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया विभाग के कार्यकर्ताओं को अध्ययनशील होना आवश्यक है। आप सभी भाग्यशाली कार्यकर्ता हैं जिन्हें अध्ययन करने का काम मिला है। मीडिया विभाग के कार्यकर्ताओं के मन में वैचारिक स्पष्टता होनी चाहिए। कांग्रेस इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की हत्या को बलिदान की संज्ञा देती है लेकिन इस देश की एकता और अखण्डता के लिए हमारे महापुरुषों ने भी बलिदान दिया है। हमें यह पता होना चाहिए कि धारा 370 की समाप्ति के लिए डॉ श्यामप्रसाद मुखर्जी जी का जम्मू-कश्मीर में बलिदान हुआ। उन्होंने कहा कि मीडिया विभाग में मोर्चा के मीडिया प्रभारियों को अपने मोर्चे से संबंधित सामाग्री का अध्ययन आवश्यक रूप से करना चाहिए। इस सत्र की अध्यक्षता प्रदेश प्रवक्ता सुश्री नेहा बग्गा ने कही।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग पार्टी की विचारधारा को बढ़ाने में करें : अनिल पटेल
मीडिया विभाग के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री अनिल पटेल ने वर्ग के चतुर्थ सत्र में ’आईटी एवं सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग’ विषय पर संबोधित किया। श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि आज पार्टी में सोशल मीडिया का काम बहुत बढ़ गया है। हमें सोशल मीडिया का उपयोग पार्टी की विचारधारा को बढ़ाने के लिए करना चाहिए। श्री पटेल ने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब और व्हाट्अप आदि की बारीकियों से अवगत कराया। इस दौरान सत्र की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री जुगल किशोर शर्मा ने की।
प्रशिक्षण वर्ग का समापन राष्ट्रगान जन गण मन के साथ हुआ। आभार प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री जवाहर प्रजापति ने व्यक्त किया।

Trending