RATLAM

अब रतलाम से दिल्ली हो या मुंबई मात्र छह घंटे में पहुंच जाएंगे

Published

on

अब रतलाम से दिल्ली हो या मुंबई मात्र छह घंटे में पहुंच जाएंगे- जल्द ही मध्यप्रदेश से खुलेगा आठ लेन एक्सप्रेस-वे का रास्ता, चंबल पर पुल बनने का इंतजार
– अप्रैल या मई में प्रगति के रास्ते खुलने की संभावना

रतलाम। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे के पहले फेज दिल्ली-दौसा-लालसोट के लोकार्पण के बाद पूरे देश की निगाहें मप्र की तरफ है। राजस्थान के बाद अब मप्र में इस एक्सप्रेस-वे का रास्ता खुलेगा। इसके बाद रतलाम, मंदसौर, उज्जैन, देवास, धार, झाबुआ व इंदौर दिल्ली-मुंबई के साथ गुजरात और राजस्थान से सीधे कनेक्ट हो जाएंगे। एक्सप्रेस वे का रतलाम और झाबुआ में अधिकांश कार्य हो गया है। मंदसौर जिले के गरोठ में चंबल नदी पर ब्रिज कार्य अंतिम चरण में है। करीब चार किलोमीटर के इस कार्य के बाद अप्रेल-मई में इसकी सौगात देने में शासन जुटा हुआ है।

एक्सप्रेस-वे गरोठ में शामगढ़ रोड और भानपुरा में नीमथुर से प्रवेश कर सकेंगे। मंदसौर जिले से एक एंट्री सीतामऊ से भी मिलेगी। गरोठ और जावरा में एंट्री प्वॉइंट है। वडोदरा की ओर से मप्र के मेघनगर से लगी अनास नदी के पास से प्रवेश करेगा। यह थांदला, सैलाना, खेजडिय़ा, शामगढ़, गरोठ, भवानीमंडी, कोटा होकर दिल्ली पहुंचेगा जबकि दिल्ली की ओर से यह राजस्थान के भवानीमंडी क्षेत्र से मप्र सीमा में एंट्री करेगा।इस संबंध में नई दिल्ली – मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस वे के प्रोजेक्ट इंचार्ज रवि गुप्ता का कहना है कि दिल्ली – मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस वे का कार्य अंतिम चरण में है। मार्च माह तक जो कार्य शेष है उसको पूरा कर शुरुआत करने की योजना है।

यह है रास्ता
दिल्ली से मुंबई तक 1380 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का 244.5 किलोमीटर लंबा हिस्सा प्रदेश में झाबुआ, रतलाम, मंदसौर जिले में है। रतलाम जिले में 90, झाबुआ जिले में 50.95 व मंदसौर में 102 किमी लंबा हिस्सा है। झाबुआ के तलावड़ा से महूड़ी का माल से एक्सप्रेस-वे रतलाम में प्रवेश करेगा फिर रावटी, शिवगढ़, सैलाना, पिपलौदा व जावरा के कुम्हारी होकर मंदसौर के लसुडिय़ा से मंदसौर जिले में जाएगा। रतलाम जिले के 87 गांवों से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे होकर गुजरेगा।

ये हुआ है निर्माण
– रतलाम जिले में 220, मंदसौर में 252 और झाबुआ जिले में 136 अंडर पास बनाए गए हैं।
– रतलाम में धामनोद (सैलाना), बड़ोदा जागीर(रतलाम) और भूतेड़ा में इंटर सेक्शन बने हैं।
– मंदसौर में राजपुरा (भानपुरा), वारनी (शामगढ़), सुसनेर (सीतामऊ), झाबुआ के मियाटी (थांदला) में इंटर सेक्शन बना है।

– 608 निर्माण अंडरपास के पूरे
– 538 निर्माण बॉक्स कल्वर्ट पूरे
– 413 निर्माण कॉज वे पूरे
– 220 निर्माण रतलाम में अंडरपास पूरे
– 252 निर्माण मंदसौर में अंडरपास अपूरा
– 136 निर्माण झाबुआ में अंडरपास – पूरा
– अंतिम कार्य शेष, मार्च तक होगा पूरा

Trending