RATLAM

 उचित मूल्य की दुकानों में उपभोक्ताओं के लिए धूल-कंकड़ और धुन लगा गेहूं

Published

on

उचित मूल्य की दुकानों में उपभोक्ताओं के लिए धूल-कंकड़ और धुन लगा गेहूं

रतलाम। गरीबों को मिलने वाला मुफ्त का राशन भी अब हजम होने लायक नहीं रहा, उचित मूल्य की दुकानों में सरकारी गोदामों से नागरिक आपूर्ति निगम की ओर से पहुंचाए जा रहे। धराड़ वृहताकार सेवा सहकारी समिति मर्या. केंद्र पर गेहूं के 14 बोरों में ल_े जमे है, तो कई बोरे में धुन-धूल-कचरा कंकड़ से भरे निकल रहे हैंं। कई उपभोक्ता पूरे कट्टे भरे बगैर खोले और देखे भी ले रहे हैं।

प्रश्न यह उठता है कि किसानों से जब मानक स्तर का गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदा गया, तो यह खराब गेहूं आया कहां से। जब सरकार समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदारी करती है तो मशीनों से कट्टों को सिलाई की जाती है, लेकिन सोसायटियों पर पहुंचाए जा रहे कई कट्टों में खराब गेहूं भरें और मशीन की जगह हाथों से सिलाई कर गोदाम से सोसायटियों खराब गेहूं पहुंच रहा है। यह बात अलग है कि सरकार मुफ्त में पात्र हितग्राहियों को 31 दिसंबर 23 तक राशन उपलब्ध करा रही है। राशन वितरण के दौरान बड़ी मात्रा में खराब गेहूं के कट्टे पड़े हुए पाए गए जो नागरिक आपूर्ति निगम ने गोदामों से यहां तक पहुंचा दिए गए।

कई कट्टों की हाथ से सिलाई पहुंचा दिए

राशन वितरण के दौरान धराड़ सोसायटी पर मौजूद कर्मचारी का कहना है कि वैसे तो दो-चार कट्टे हर बार खराब आते है, लेकिन इस बार करीब 61 क्विंटल गेहूं आया था। इसमें से 14 कट्टे गेहूं ऐसे ही खराब आया है। इन्हे अलग रख दिया है, वापस गोदाम पर पहुंचा दिए जाएंगे। यह गेहूं उपभोक्ताओं को नहीं दिया जाता है। किसानों से मानक स्तर पर गेहूं खरीदकर उसे मशीनों के माध्यम से सिलाई कर गोदामों में रखा जाता है। लेकिन राशन दुकान पर कई कट्टों के मशीन से नहीं हाथ से मुंह पर सिलाई कर गोदामों से भरकर पहुंचा दिया। बिलपांक केंद्र के कर्मचारी का कहना है कि कट्टे में गेहूं खराब आ रहे हैं। धूल और कंकड़ कचरा भरे कट्टे आ रहे हैं। कट्टों में पैक आते है गेहूं, हाथ में लेकर बताया तो धूल और कंकड़उड़ रही थी।

इनका कहना…

वेयर हाउस से गेहूं सोसायटियों में पहुंचाया जाता है, वैसे तो हम साफ ही देते हैं। मैं मालूम करा लेता हूं और कल रिपोर्ट लेता हूं। सिहोर आदि क्षेत्रों से गेहूं आते है और उसमें दो-चार कट्टे खराब आते है तो बदल दिए जाते हैं। गोदाम में गेहूं अपग्रेड करते हैं।
दिनेश शर्मा, प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम, रतलाम

Trending