RATLAM

शुरू होने से पहले ही एक्सप्रेस-वे पर रतलाम से दाहोद तक जाने लगे वाहन

Published

on

शुरू होने से पहले ही एक्सप्रेस-वे पर रतलाम से दाहोद तक जाने लगे वाहन

मई में अधिकृत तौर पर होगा शुभारंभ, सेल्फी लेने व सुबह घूमने भी जा रहे लोग।

रतलाम । नई दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस वे पर अधिकृत रुप से मई में वाहनों का आवागमन शुरू होगा। दिसंबर 2022 में ही काम पूरा होना था, लेकिन गरोठ में चंबल नदी पुल निर्माण में देरी से समय सीमा पांच महीने बढ़ाना पड़ी। एक्सप्रेस वे का रतलाम व झाबुआ जिले में काम लगभग पूरा हो चुका है। इसके चलते रतलाम से दाहोद की ओर अनाधिकृत रुप से वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। इसके साथ ही शिवगढ़, रावटी, सैलाना व रतलाम से दोपहिया वाहन लेकर भी लोग एक्सप्रेस वे पर घूमने जा रहे हैं। तेज गति से बाइक दौड़ाने के चलते हादसे भी होने लगे हैं।

पहले दिन से ही टोल-टैक्स

मालूम हो कि इस एक्सप्रेस वे पर पहले दिन से ही टोल-टैक्स लगेगा। टोल की दरें अप्रैल माह में तय हो जाएगी। पहले एक माह तक फ्री रखे जाने का प्रस्ताव था। नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया ने इस एक्सप्रेस वे का नाम एनई-4 रखा गया है। गुजरात की ओर दाहोद तक जाने के लिए छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। रतलाम से जाने पर एक्सप्रेस के बाद दाहोद तक चार से छह किमी का हिस्सा खराब आता है। खास तौर पर रात में सफर करना अभी ठीक नहीं है, लेकिन अनाधिकृत तौर पर आवाजाही जारी है। गत दिनों सैलाना के भीलों की खेड़ी के एक किशोर की मौत तेज एक्सप्रेस वे पर तेजगति से बाइक चलाने के दौरान दुर्घटना होने से हो गई थी।

बाइक लेकर आए तो होगी कार्रवाई, जुर्माना भी

एक्सप्रेस वे पर दो पहिया वाहनों की इंंट्री नहीं हो सकेगी। केंद्रीय राजमार्ग मंत्रालय से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी हो गया है। टोल नाके पर इंट्री गेट पर ही दो पहिया वाहनों को रोक दिया जाएगा। इसके बावजूद अनाधिकृत रूप से अगर कोई बाइक लेकर घुसता है तो पुलिस कार्रवाई के साथ भारी जुर्माना भी किया जाएगा। एक्सप्रेस वे पर अभी स्पीड लिमिट 120 किमी प्रतिघंटा रखी जाएगी। नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग भी लगातार चलती रहेगी। एक्सप्रेस वे निर्माण को लेकर डिस्कवरी चैनल पर विशेष रिपोर्ट का प्रसारण भी किया गया है। रविवार को यह पुन: प्रसारित होगा।

मध्य प्रदेश में कुल 244 किमी का हिस्सा

दिल्ली से मुंबई तक 1380 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का 244.5 किलोमीटर लंबा हिस्सा मध्यप्रदेश में झाबुआ, रतलाम व मंदसौर जिले में है। इसमें अब सिर्फ मंदसौर जिले के गरोठ में चंबल नदी पर ब्रिज निर्माण का काम बाकी है, जो अंतिम चरण में है। चार किमी का हिस्सा बनने के बाद काम पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेस वे में रतलाम जिले में 90, झाबुआ जिले में 50.95 व मंदसौर में 102 किमी लंबा हिस्सा है।

12 से 13 घंटे में हो जाएगा दिल्ली से मुंबई का सफर

एक्सप्रेस-वे से मुंबई से दिल्ली के सफर में 12 से 13 घंटे लगेंगे। अभी करीब 22 घंटे लग जाते हैं। खास बात यह है कि रतलाम से मुंबई या दिल्ली के लिए समान रूप से छह से सात घंटे का समय लगेगा। 120 किमी की स्पीड से वाहन इस एक्सप्रेस वे पर चलेंगे और टू-व्हीलर को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिले में सभी एंट्री प्वाइंट पर टोल नाके बनकर तैयार हो गए हैं।

एक्सप्रेस वे का शुभारंभ मई में संभावित है। दो पहिया वाहनों के प्रतिबंध संबंधी नोटिफिकेशन जारी हो गया है। -रविंद्र गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर एनएचएआइ

Trending