RATLAM

एसएनसीयू में बेहतर देखभाल से अत्यन्त कम वजन का शिशु स्वस्थ हुआ

Published

on

एसएनसीयू में बेहतर देखभाल से अत्यन्त कम वजन का शिशु स्वस्थ हुआ

रतलाम 27 फरवरी 2023/ जिला चिकित्सालय रतलाम के नवजात शिशु चिकित्सा इकाई (एसएनसीयू) में अच्छी देखभाल के कारण एक अत्यन्त कम वजन का नवजात शिशु स्वस्थ हो गया है। जिले के आलोट के ग्राम धनोरा निवासी कांतिलाल की पत्नी का प्रसव 18 जनवरी को हुआ था। प्रसव पश्चात बेबी का नाम पूजा रखा गया।

एसएनसीयू के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नावेद कुरैशी ने बताया कि पूजा का जन्म के समय वजन मात्र 930 ग्राम था। अति कम वजन शिशु होने के आधार पर पूजा को नवजात शिशु देखभाल इकाई में भर्ती कर 11 दिन ऑक्सीजन पर रखा गया। यहाँ मिली बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के कारण नवजात शिशु को सांस लेने में सहजता होने लगी। शरीर में रक्त का बहाव कम थारक्त का बहाव बढ़ाने के लिए डोपामिन इंजेक्शन दिया गया। कम वजन होने के कारण नवजात पूजा को केफीन साइट्रेट इंजेक्शन दिया गया और संक्रमण से बचाव के लिए 10 दिनों तक एंटीबायोटिक भी दिए गए।

26 दिन की आयु के बाद शिशु को नवजात हाई डिपेंडेंसी यूनिट शिफ्ट किया गया। यहां पर परामर्श आधारित चिकित्सा के माध्यम से शिशु को कंगारू मदर केयर देखभाल की गईजिससे नवजात का वजन 930 ग्राम की तुलना में बढ़कर 1550 ग्राम हो गया। 30 दिन तक नवजात शिशु को नली के माध्यम से दूध प्रदान किया गया जिसके पश्चात नवजात शिशु ने कटोरी-चम्मच से दूध पीना प्रारंभ कर दिया। शिशु को स्वास्थ्य लाभ के कारण 27 फरवरी को सफलतापूर्वक डिस्चार्ज कर दिया गया। नवजात शिशु और उसके माता-पिता मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहानजिला चिकित्सालय और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को धन्यवाद देते हैं।

Trending