RATLAM

पेसा एक्ट से सशक्त बनी ग्रामसभाएं ले रही हैं अपने समुदाय के हित में निर्णय जिले की ग्राम सभा सांसर तथा भामट ने डीजे प्रतिबंधित किया डीजे चलाया तो भामट में समाज बहिष्कार करेगा

Published

on

पेसा एक्ट से सशक्त बनी ग्रामसभाएं ले रही हैं अपने समुदाय के हित में निर्णय

जिले की ग्राम सभा सांसर तथा भामट ने डीजे प्रतिबंधित किया

डीजे चलाया तो भामट में समाज बहिष्कार करेगा

रतलाम 28 फरवरी 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू किए गए पैसा एक्ट से मजबूत हुई ग्राम सभाएं अपने गांव और ग्रामीणों के हित में सकारात्मक निर्णय लेने में सक्षम बनी है। जिले के जनजाति क्षेत्र सैलाना तथा बाजना की ग्राम सभाएं पेसा एक्ट लागू होने के पश्चात अपने गांव तथा जनजातीय समुदाय के हित में निर्णय ले रही है।

एसडीएम सैलाना श्री मनीष  जैन ने बताया कि जनपद पंचायत सैलाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत सांसर तथा भामट की ग्राम सभाओं ने अपने यहां डीजे प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। ग्राम पंचायत सांसर के सरपंच एवं सचिव द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि ग्राम पंचायत सांसर के अंतर्गत ग्राम सांसर, मन्याबारी, पागड़िया मउड़ी, पिपलीपाड़ा, केदारगढ़, नया टापरा, देवरूंडा तथा दौलतपुरा में ग्रामसभा ने डीजे के दुष्प्रभाव को देखते हुए सर्वसम्मति से डीजे प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। निर्णय अनुसार कोई भी डीजे का उपयोग नहीं करेगा, अन्य गांव से बारात इत्यादि में डीजे नहीं लाएगा। अगर कोई ग्रामसभा के निर्णय के विपरीत जाएगा तो उस पर कानूनी कार्रवाई तथा समाज से बहिष्कृत किया जाएगा।

इसी प्रकार का निर्णय ग्राम सभा भामट द्वारा भी लिया गया है। भामट ग्राम पंचायत सरपंच द्वारा एसडीएम को प्रेषित पत्र में कहा गया है कि उनकी पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में शादी- ब्याह एवं नोतरा कार्यक्रमों में बजने वाले डीजे से ध्वनि प्रदूषण एवं परीक्षार्थियों के नुकसान को देखते हुए ग्राम पंचायत द्वारा निर्णय लिया जाकर डीजे बंद करने के सम्बन्ध में निवेदन किया गया है कि जिसके यहां भी डीजे बजे, उसे तत्काल बंद करवाया जाए।

Trending