RATLAM

सी.एम.राईज रतलाम में विज्ञान मेले का आयोजन

Published

on

सी.एम.राईज रतलाम में विज्ञान मेले का आयोजन

रतलामराष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर सी.एम.राईज रतलाम में ”वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान” विषय पर विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। उक्त मेले का शुभारम्भ जिला विज्ञान अधिकारी श्री जितेन्द्र जोशी, प्राचार्य संध्या वोहरा, उपप्राचार्य श्री गजेन्द्र सिंह राठौर, श्री अनिल मिश्रा द्वारा किया गया ।

विद्यालय के बाल वैज्ञानिको द्वारा विज्ञान की अवधारणाओं को सरलतम प्रयोग द्वारा (क्रिया कलाप द्वारा) समझाया गया। मेले में विज्ञान से संबधित लघुफिल्म को प्रोजेक्टर की सहायता से सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को दिखाया गया। विद्यालय के 37 विद्यार्थियों ने विज्ञान क्वीज के द्वितीय चरण में भाग लिया। विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाकर वायुप्रदुषण, जल प्रदुषण, कचरा प्रबंधन आदि को सरलतम तरीके से समझाया।

विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 9वी तक के लगभग 45 विद्यार्थियों द्वारा 50 से अधिक छोटे-छोटे क्रियात्मक मॉडल बनाकर विज्ञान की कठिन अवधारणाओं को सरल बनाकर समझाया। उक्त प्रदर्शनी में वायुदाब, पौधो के अंग, बादल का बनना, पानी में ऑक्सीजन तथा हाइड्रोजन की उपस्थिति, उष्मा का सुचालक प्रदार्थो मे गमन, विघुत चालकता का प्रदर्शन,दाब की अवधारणा, प्रकाश का परावर्तन, प्रकाश का वर्ण विक्षेपण, ज्वालामुखी का फटना, पौधो द्वारा प्रकाश संश्लेषण क्रिया, दहन के ऑक्सीजन जरूरी हैं, न्यूटन के गति संबंधित तीनो नियम, परासरण दाब, अग्नीशमन यंत्र द्वारा आग पर नियंत्रण,विद्युत परीपथ, जादु नही विज्ञान, कोणीय संवेग, बल आघूर्ण के प्रयोगो को विद्यार्थियों द्वारा कुशलतापुर्वक प्रदर्शित किया गया।

उक्त प्रदर्शनी को आगंतुको तथा विद्यालय के लगभग 500 विद्यार्थियों द्वारा देखा गया तथा प्रश्नोत्तर किये गये।प्रर्दशनी के दौरान विज्ञान की छोटी-छोटी अवधारणाओं को अनिल मिश्रा, हीना शाह, शोभा ओझा, धर्मा कोठारी, राजेश दगदी तथा अन्य शिक्षकों के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने ही स्पष्ट किया। उक्त प्रदर्शनी के लिए विद्यालय के समस्त शिक्षकों द्वारा बच्चों को मार्गदर्शन दिया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य श्रीमती संध्या वोहरा,उप प्राचार्य श्री गजेन्द्रसिंह राठौर द्वारा विज्ञान दिवस के महत्व पर संबोधन दिया गया। हीना शाह ने आभार व्यक्त किया गया।

Trending