RATLAM

लाडली बहना योजना में आवेदन भरवाने की कार्रवाई उत्सवी माहौल में की जाए कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

Published

on

लाडली बहना योजना में आवेदन भरवाने की कार्रवाई

उत्सवी माहौल में की जाए कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

रतलाम 07 मार्च 2023/ गरीब बहनों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए लाडली बहना योजना लागू की गई है। इस योजना के आवेदन भरवाने की कार्रवाई तथा अन्य गतिविधियां उत्सवी माहौल में की जाना है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की यह अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है जिसका क्रियान्वयन सफलतम रूप में सुनिश्चित करना है। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए गए। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन में सभी बहनों के प्रपत्र भरवाने, बैंक खातों को आधार से लिंक करवाने, 23 वर्ष से 60 वर्ष आयु की महिलाओं की ईकेवाईसी करवाने, योजना में प्रतिदिन के सर्वे की जानकारी गूगल शीट पर दर्ज करने, अधिकारियों को पूर्ण निष्ठा के साथ करना है जिससे कि कोई भी पात्र महिला योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। लाडली बहना योजना के संबंध में कलेक्टर ने सभी संसाधनों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैंक में डीबीटी इनेबल्ड खाते खुलवाने, समग्र आईडी में सुधार करवाने के लिए भी एसडीएम, जनपदों के सीईओ की जिम्मेदारी निर्धारित की।

बैठक में जनजाति कार्य विभाग के तहत अंतर जाति विवाह प्रकरणों की समीक्षा में बताया गया कि 9 प्रकरणों में संबंधित जोड़े को राशि दी जाना बाकी है। कलेक्टर ने तत्काल कार्रवाई करते हुए समस्त प्रकरणों का निराकरण बगैर देरी किए करने के निर्देश दिए। बैठक में अनुपस्थित रहने पर उपसंचालक मत्स्य तथा एसडीओ फॉरेस्ट का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा उपसंचालक उद्यानिकी को शोकाज नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया गया। श्रम विभाग को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाइन में 75 प्रतिशत वेटेज प्राप्त नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की गई। जनसुनवाई के लंबित शिकायतों के निपटारे की समीक्षा की गई। स्कूल शिक्षा विभाग के तहत स्कूलों को प्राप्त मरम्मत की राशि के उपयोग का सत्यापन के निर्देश सभी एसडीएम तहसीलदार को दिए गए।

देशी एवं विदेशी मदिरा दुकान का निष्पादन 10 मार्च को

रतलाम। जिले के नवीनीकरण आवेदन पत्र रहित 12 कम्पोजिट देशी एवं विदेशी मदिरा दुकान समूह जिनका आरक्षित मूल्य रुपए 1 अरब 6 करोड 68 लाख 56 हजारर 011 है का निष्पादन लाटरी के माध्यम से 10 मार्च को किया जाएगा।

सहायक आबकारी आयुक्त ने बताया कि इच्छुक आवेदकों द्वारा लाटरी के माध्यम से निष्पादन की प्रक्रियाशर्तें एवं निर्बंधन एनआईसी के पोर्टल https://mptenders.gov.in एवं मध्यप्रदेश आबकारी विभाग की वेबसाइट https://exice.mp.gov.in से डाउनलोड की जा सकती है। लाटरी के निष्पादन हेतु कोई भी पात्र व्यक्तिफर्मकम्पनीकंसार्टियम भाग ले सकेगा। लाटरी की कार्यवाही में उल्लेखित वर्णित प्रक्रियाशर्तों एवं प्रतिबंधों के अन्तर्गत लाटरी के पोर्टल पर आवेदन दे सकते हैं। इच्छुक पात्र आवेदक 10 मार्च दोपहर 3.00 बजे तक आनलाईन लाटरी आवेदन पत्र डाउनलोड और सबमिट कर सकते हैं।

जिले में 9, 10 एवं 11 मार्च को होगा अन्न उत्सव का आयोजन

रतलाम 07 मार्च 2023/ शासन के निर्देशानुसार रतलाम जिले में 9, 10 एवं 11 मार्च को प्रातः 9.00 बजे से जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर अन्नउत्सव आयोजित किया जाएगा । कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को निर्देशित किया गया है कि वह सभी उचित मूल्य दुकानों पर आवंटन अनुसार राशन का प्रदाय सुनिश्चित करें।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी ने बताया कि जिले की 521 उचित मूल्य दुकानों पर 9, 10 एवं 11 मार्च  को स्थानीय जनप्रतिनिधियोंसतर्कता समितियों एवं दीनदयाल अंत्योदय समिति के सदस्यों की उपस्थिति में आयोजन होगा जिसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत माह फरवरी 2023 के शेष रहे पात्र परिवारों को नियमित निशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा तथा माह मार्च 2023 का नियमित खाद्यान्न में नि:शुल्क वितरित किया जाएगा। उत्सव के पर्यवेक्षण के लिए प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर नोडल अधिकारी रहेंगे।

हितग्राहियों से आह्वान किया गया है कि यदि उनके द्वारा ईकेवाईसी एवं मोबाइल सेटिंग नहीं करवाई गई है तो उसे दुकान के विक्रेता के पास जाकर अनिवार्य रूप से करवाने में ताकि भविष्य में उनके मोबाइल फोन पर उनके द्वारा कितनी सामग्री दुकान से प्राप्त की गई है उसकी सूचना भी मोबाइल पर प्राप्त हो सकेगी। इस दौरान दुकान पर पात्र हितग्राहियों से फीडबैक फॉर्म भी भरवाए जाएंगे जिले के आयोजन की मानिटरिंग के लिए संचनालय भोपाल से सहायक संचालक श्री के.एस. पेन्ड्रो को नियुक्त किया गया हैवे जिले में भ्रमण करके आयोजन की मानिटरिंग करेंगे। उपभोक्ताओं को राशन प्राप्त करने में यदि कोई कठिनाई हो तो जिला स्तरीय पीडीएस हेल्पलाइन नंबर 07412 270414 पर अपनी शिकायत कार्यालय इन समय में दर्ज करा सकते हैं।

Trending