RATLAM

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बाजना में 236 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ

Published

on

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

बाजना में 236 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ

रतलाम मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना के अंतर्गत गुरुवार को जिले के बाजना में 236 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। इस अवसर पर प्रत्येक वधु को योजना के तहत 55 हजार रूपए की सहायता प्रदान की गई। इसमें 38 हजार रूपए  वैवाहिक सामग्री प्रदान की गई। प्रत्येक कन्या को 11 हजार रूपए का चेक प्रदान किया गया।

बालक हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में आयोजित समारोह में जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई शंभूलाल चंद्रवंशी, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री केसुराम निनामा, सांसद प्रतिनिधि श्री गोविंद डामोर, जनपद अध्यक्ष श्री कैलाश मुनिया, उपाध्यक्ष श्री सुरेंद्र देवदा, श्री अंबाराम गरवाल, श्री प्रशांत अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम श्री मनीष जैन, सीईओ जनपद पंचायत सुश्री अल्फिया खान, उपसंचालक सामजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा, तहसीलदार सुश्री रुपाली जैन, डॉ. विजय चारेल जिला पंचायत सदस्य शरद झोडिया, मोतीलाल निनामा, सुरेश सिंघाड़ उपस्थित रहे।वैवाहिक आयोजन के दौरान कन्याओं और उनके माता-पिता उनके चेहरे पर प्रसन्नता झलक रही थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को उनकी योजना के लिए धन्यवाद भी उन लोगों ने दिया जिस कारण से गरीब कमजोर वर्ग के माता-पिता को उनकी कन्या के विवाह की चिंता नहीं करनी पड़ी। अपनी कन्या के विवाह के लिए खर्च की आवश्यकता नहीं पड़ी। इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने वर-वधू को भावी सुखद जीवन की शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया।

लाडली बिटिया का विवाह खुशी-खुशी संपन्न होने से खुश है भूराजी

रतलाम अपनी लाडली बिटिया गंगा का विवाह खुशी के साथ संपन्न हो जाने से खुश हैं भूराजी। जिले के बाजना में गुरुवार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजन संपन्न हुआ। शासन की इस योजना से 250 कन्याओं का विवाह खुशी के साथ संपन्न हुआ। सभी के मातापिताओं के चेहरों पर खुशी देखते ही बनती थी।

बाजना विकासखंड के आदिवासी बाहुल्य ग्राम तलाईखेड़ा के रहने वाले भूराजी गरीब आदिवासी हैं जो अपनी बिटिया के विवाह के लिए चिंतित थे। उनको पता था कि विवाह में काफी राशि की जरूरत होती है लेकिन बीघा जमीन के मालिक भूराजी के पास इतनी राशि नहीं थी। ऐसे में जब मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का आयोजन बाजना में होने तथा विवाह के लिए कन्याओं का पंजीयन हुआ तो भूराजी की लाडली बिटिया गंगा का भी नाम पंजीबद्ध हो गया।

गुरुवार को योजना के तहत गंगा का विवाह साआनंद संपन्न हुआ। लाडली बिटिया को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना के तहत  55हजार रूपए की सहायता प्रदान की गई जिसमें 38 हजार रूपए की सामग्री मिली और बाकी राशि का चेक वधू के नाम प्रदान किया गया। अपनी बेटी के हाथ पीले हो जाने और खुशी-खुशी विवाह संपन्न हो जाने से खुश भूराजी मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान को ह्रदय से धन्यवाद देता है।

Trending