RATLAM

सफाई कर्मचारियों की लगाई स्वच्छता की पाठशाला

Published

on

सफाई कर्मचारियों की लगाई स्वच्छता की पाठशाला

रतलाम. शहर में सफाई का काम देखने वाले स्वच्छता कर्मचारियों की ही स्वच्छता की पाठशाला मानस भवन पर गुरुवार को महापौर प्रहलाद पटेल की मौजूदगी में लगाई गई। उन्हें बताया गया कि किस तरह से सफाई करना है और अपने दायित्व को ठीक से निभाना है। स्वच्छता को लेकर रतलाम में यह पहली पाठशाला हुई जिसमें सफाई कर्मचारियों को ही सफाई के बारे में बताया गया।
महापौर पटेल ने कहा कि रतलाम नगर को स्वच्छ बनाने का दायित्व नगर निगम के साथ ही नगर के प्रत्येक रहवासी का है, इस दायित्व को निभाने हेतु नागरिक कम से कम कचरा उत्सर्जित करें, घरों, दुकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे का स्त्रोत पर ही पृथक्कीकरण कर नगर निगम के कचरा संग्रहण वाहनों के पृथक-पृथक भागों में डालना होगा तभी हमारा शहर स्वच्छ बनेगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम के सफाई मित्र तो नगर को साफ-स्वच्छ बनाने का कार्य तो कर ही रहे है हम सभी मिलकर इस अभियान में जुडक़र रतलाम स्वच्छता में नम्बर 1 बनायें।
इस अवसर पर निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट, स्वच्छता एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन समिति प्रभारी विशाल शर्मा, महापौर परिषद सदस्य दिलीप गांधी, अक्षय संघवी, रामूभाई डाबी, मनोहरलाल राजू सोनी, पार्षद योगेश पापटवाल, परमानन्द योगी, धर्मेन्द्र रांका, मोहम्मद सलीम बागवान, प्रीति कसेरा, आयुषी सांखला, संजय कसेरा, शेरू पठान, जलज सांखला, कार्यपालन यंत्री सुरेशचन्द्र व्यास, सहायक यंत्री श्याम सोनी, स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह आदि ने नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के तहत समय समय पर करवाई गई पेन्टिग, पोस्टर, मूवी, जिंगल, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया साथ ही स्वच्छ वार्ड रैंकिंग के तहत स्कूल , हॉस्पिटल, ऑफिस, मार्किट एसोसिएसन, रहवासी संघ, स्वच्छता चेम्पियन को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
सफाई मित्रों को दिया प्रशिक्षण
स्वच्छता की पाठशाला के तहत सफाई मित्र, हेल्पर, ड्राइवर सभी को प्रशिक्षण प्रदान किया गया जिसमें मुख्य विषय सुरक्षा उपकरण, सफाई कैसे की जाए, शासन की योजनाये, इत्यादि पर इसके साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई मित्रो व ड्राइवर हेल्पर को सम्मानित भी किया गया, आयोजित कार्यक्रम के महापौर माननीय श्री पटेल द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पर विशेष रूप से प्रकाश डाला निगम आयुक्त श्री हिमांशु भट्ट ने सभी अथितियों का स्वागत किया। इस पूरे कार्यक्रम को जीरो वेस्ट इवेंट बनाया गया इस कार्यक्रम में जीरो वेस्ट इवेंट के सभी मापदंडों की पालना की गई।( दैनिक पत्रिका से साभार)

Trending