RATLAM

प्रॉपर्टी में लोकेशन का महत्व:अवैध व अविकसित कॉलोनियों में असुविधाओं के बाद भी जमीन महंगी, जबकि वैध में सस्ते मिल रहे

Published

on

प्रॉपर्टी में लोकेशन का महत्व:अवैध व अविकसित कॉलोनियों में असुविधाओं के बाद भी जमीन महंगी, जबकि वैध में सस्ते मिल रहे

रतलाम~~शहर में कई अवैध और अविकसित कॉलोनियां ऐसी भी हैं जहां मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं। फिर भी इन कॉलोनियों में प्लॉट विकसित कॉलोनियों से भी महंगे बिक रहे हैं। यही नहीं इन कॉलोनियों में प्रॉपर्टी की भी अच्छी खासी डिमांड है और खूब सौदे हो रहे हैं। चूंकि अब इन्हें वैध करने की तैयारी चल रही है। वैध होते ही फाइनेंस सहित अन्य तरह की दिक्कतें दूर होंगी और इन कॉलोनियों में प्लाॅट और महंगे हो जाएंगे।

इन कॉलोनियों में प्लाॅट महंगे होने के पीछे वजह इनका बाजार और सिटी से लगा होना है। चूंकि ये सिटी के पास हैं और आवागमन सुलभ है। इससे इन कॉलोनियों में प्लाॅट के रेट डेवलप कॉलोनियों से भी ज्यादा हैं। इन कॉलोनियों में प्लाट 2500 से 4500 रुपए स्क्वेयर फीट तक मिल रहे हैं।

जबकि इस रेट में शहर की कई विकसित कॉलोनियों में प्लाॅट बिक रहे हैं। जहां मूलभूत सुविधा के साथ शानदार गार्डन, सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य सुविधाएं हैं। इसके बावजूद कई अवैध कॉलोनियों में प्लाॅट के भाव ज्यादा हैं।

शहर की फुल डेवलप कॉलोनियों में प्रति स्क्वेयर प्लाॅट के रेट

गाइड लाइन से भी कई गुना महंगे बिक रहे प्लाॅट
इन कॉलोनियों में प्लाॅट गाइड लाइन से भी कई गुना महंगे बिक रहे हैं। इन अवैध कॉलोनियों की गाइड लाइन 300 से 600 रुपए प्रति स्क्वेयर फीट के आसपास ही हैं। लेकिन प्लाॅट 2500 से 4500 रुपए में प्रति स्क्वेयर में बिक रहे हैं।

बाजार और सिटी के पास कॉलोनियां होने से भाव ज्यादा हैं
ऐसी अवैध और अविकसित कॉलोनियां जो सिटी से या बाजार से लगी हुई हैं उनमें प्लाट की अच्छी डिमांड है। ये भले ही अवैध हैं लेकिन सिटी और बाजार के पास हैं। इससे आना-जाना सुगम है और आवागमन के साधन भी मिल जाते हैं। इसलिए हर कोई इन कॉलोनियों में ही प्लॉट लेना पसंद करता है। इससे इन कॉलोनियों में प्लाॅट के रेट डेवलप कॉलोनियों से भी ज्यादा हैं। चूंकि इन्हें वैध करने की तैयारी है। इससे आगामी दिनों में प्लाॅट के रेट और बढ़ना तय है।
– जितेंद्र रांका, बिल्डर एवं प्राॅपर्टी ब्रोकर

( दैनिक भास्कर से साभार)

Trending