झाबुआ

लाडली बहना योजना में 2 लाख महिलाओं का केवाईसी एवं 18 हजार महिलाओं का रजिस्ट्रेशन करवाया गया ।

Published

on

झाबुआ – । कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह ने लाडली बहना योजना के अन्तर्गत की जा रही कार्यवाही का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया एवं आवश्यक निर्देश दिये। श्रीमती सिंह ने झाबुआ नगरपालिका में जाकर यहा पर लाडली बहना योजना के अन्तर्गत आवेदन पत्र, आधार से लिंक, बैंक खाता और मोबाइल से लिंक कराये जाने की व्यवस्था से रूबरू चर्चा की। श्रीमती सिंह द्वारा शीतला माता मन्दिर झाबुआ नगरपालिका के द्वारा लगाया गया कैम्प का निरीक्षण किया एवं यहां पर आवेदक महिलाओं से चर्चा की एवं उनकी समस्याओं के संबंध में रूबरू चर्चा की उपस्थित स्टॉफ को निर्देश दिये कि किसी भी प्रकार की असुविधा केन्द्र पर ना हो। लाईट, नेट की व्यवस्था, महिलाओं के बैठने की व्यवस्था, पीने के शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करे। पर्याप्त मात्रा में टैन्ट की व्यवस्था हो, अधिक दूरी से बचने के लिये महिलाओं को उनके वार्ड में ही जाकर केवाईसी अपडेट की जाये। श्रीमती सिंह के द्वारा किशनपुरी भील सेवा संघ के स्कूल में लगाये गये कैम्प का भी आकस्मिक निरीक्षण किया एवं यहां पर उपस्थित महिलाओं से रूबरू चर्चा की, महिलाओं ने बताया कि हम सभी वार्ड क्रमांक 13 में निवासरत है एवं यहां पर उपलब्ध करायी गई लाडली बहना योजना के अन्तर्गत आवेदन एवं केवाईसी के लिये इस कैम्प में उपस्थित हुये है, किसी भी प्रकार की असुविधा नही है। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सुनिल कुमार झा, प्रभारी सीएमओ श्री जितेन्द्र सोलंकी उपस्थित थे।
श्रीमती सिंह ने बताया कि, जिले में 2 लाख महिलाओं का लाडली बहना योजना के अन्तर्गत केवायसी व 18 हजार महिलाओं का रजिस्ट्रेशन करवाया गया । लाडली बहना योजना के लिये अभियान चलाया गया है, इसे मिशन मोड में लिया गया है, शहर के सभी वार्डो में कैम्प लगाये जाने के सुविधा एवं ग्राम पंचायतों में 2-2 कैम्प लगाये गये है। महिलाओं को असुविधा ना हो इसके लिये ग्राम के फलियों में भी जाकर केवाईसी अपडेट कियोस्क के माध्यम से एवं ग्राम पंचायत के स्टॉफ के द्वारा भी नियमित रूप से केवाईसी की कार्यवाही की जा रही है। जिला अधिकारी सतत् रूप से कैम्प की मॉनिटरिग कर रहे है, प्रतिदिन पोर्टल पर अपडेशन के लिये कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये कि महिलाओं को लाडली बहना योजना के अन्तर्गत शत-प्रतिशत योजना का लाभ पात्र महिलाओं को दिया जाना है। नगरपालिका/नगरपरिषद, जनपद पंचायत/ग्राम पंचायत मे नियमित रूप से एवं सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर रजिस्ट्रेशन, केवाईसी कराई जाये। महिलाओं को अधिक दूर से नही आना पडे। इसके लिये विशेष व्यवस्था फलियों में एवं वार्डो में ही की जाये, लापरवाही होने पर सक्त कार्यवाही की जायेगी। जिले में इस योजना के अन्तर्गत लाभ प्राप्त हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। बैंक एवं कियोस्क सेन्टर के अतिरिक्त पोस्ट ऑफिस में भी खाते खोले जाने की सुविधा उपलब्ध है, जिस बैंक में या पोस्ट ऑफिस मे ंखाता खुला है, उस बैंक खाते से मोबाइल नम्बर एवं आधार से लिंक निशुल्क रूप से किया जा सकता है, शासन से इस कार्य की राशि कियोस्क सेन्टर या जो भी संबधित होगा उसे राशि प्रदान की जायेगी। आजीविका परियोजना के बैंक सखी भी लाडली बहना योजना के अन्तर्गत आवेदन एवं केवायसी करने में आवश्यक सहयोग प्रदान कर रही है।

Trending