RATLAM

हाई-फाई होंगे 5G डेटा प्लान के दाम ! ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हो रहा सबसे ज्यादा यूज

Published

on

हाई-फाई होंगे 5G डेटा प्लान के दाम ! ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हो रहा सबसे ज्यादा यूज

5जी डेटा की बढ़ रही मांग, स्पीड बढ़ी तो कंजक्शन भी बढ़ा

रतलाम। शहर में इंटरनेट की 5जी सर्विस की सुविधा शहरवासी ले रहे हैं। करीब तीन माह से शुरू हुई शहर में सर्विस अब यह पूरी तरह से एक्टिव हो चुकी है। दो प्रमुख मोबाइल नेटवर्क द्वारा स्टार्ट हुई इस सुविधा में यूजर्स इंटरनेट का अलग एक्सपीरियंस फेस कर रहे हैं। युवाओं को इंटरनेट स्पीड का मनचाही सुविधा मिल रही है। इस सुविधा में डेटा कंजक्शन भी बढ़ गया है। पहले जहां इंटरनेट के लिए डेली डेटा लिमिट 1.5 से 3 जीबी तक थी, वहीं अब 4 से 5 जीबी तक हो चुकी है।

इंटरनेट यूज करने में सबसे ज्यादा खर्च ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही हो रहा है। सीरियल्स के एपिसोड और वेबसीरीज देखने के लिए अब जहां 5जी की स्पीड बेहतर हो गई है, वहीं इनकी सरफिंग में डेटा भी अधिक लग रहा है। यूजर्स का कहना है कि ओटीटी पर मूवी वॉचिंग और डाउनलोडिंग दोनों ही हो रही हैं। इंटरनेट की स्पीड मिलने के बाद अब डेटा प्लान भी अलग चुनना पड़ रहा है।

मोबाइल कंपनी के अट्रैक्टिव प्लान

नई इंटरनेट सर्विस शुरू होने के बाद अब मोबाइल कंपनी भी अट्रैक्टिव प्लांस निकाल रही है। इसमें जहां इंटरनेट के पैकेज अधिक बढ़ाए गए हैं, वहीं नाइट डेटा की सुविधा प्लान में एक्स्ट्रा दी जा रही है। इसके लिए प्री-पेड और पोस्ट ग्रुप में अट्रैक्टिव प्लान के ऑफर्स हैं।

बढ़ेंगी मंथली लिमिट

4जी की अपेक्षा जहां 5जी की स्पीड क्वालिटी बेस्ड है, उसी तरह से सर्विस प्लान के दाम भी हाई-फाई होंगे। फिलहाल 4जी के डेटा रिचार्ज पर ही 5जी की सुविधा मिल रही है, लेकिन जल्द ही जहां मंथली डेटा यूज करने की लिमिट बढ़ेगी, वैसे ही डेटा प्लांस भी महंगे हो जाएंगे।

Trending