RATLAM

गुड फ्राइडे:सत्य व विश्वास की राह पर चलने का दिलाया संकल्प

Published

on

गुड फ्राइडे:सत्य व विश्वास की राह पर चलने का दिलाया संकल्प

रतलाम~~ईसाई समुदाय ने शुक्रवार को गुड फ्राइडे पर विशेष आराधना की। सभी सफेद कपड़े पहनकर चर्च पहुंचे। जहां फादर ने प्रभु यीशु की सात वाणियों के बारे में बताया। सात वाणियों का उल्लेख करते हुए फादर ने सभी को सत्य और विश्वास की राह पर चलने का संकल्प दिलाया।

सैलाना बस स्टैंड स्थित फर्स्ट चर्च में शुक्रवार को गुड फ्राइडे की विशेष आराधना की गई। दोपहर 12 से 3 बजे तक हुई विशेष आराधना में प्रभु यीशु द्वारा दी गई सात वाणियों को प्रवचन के माध्यम से बताया गया। फादर सेमसन दास ने 4 और फादर जॉन एस विक्टर रायपुर (छत्तीगढ़) ने 3 वाणियों का उल्लेख करते हुए प्रवचन दिए।

फादर सेमसन दास ने कहा कि आप सभी एक सुनहरा जीवन पृथ्वी पर जियें। आदर्श बनाए, हर व्यक्ति के लिए आदर्श बनें। संसार में पाप है उस पाप से मनुष्य अपने आपको बचाए, सादगी से जीवन जियें। संसार से जाएं तो ईश्वर की उपस्थिति में रहें। इस दौरान बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद रहे। सभी ने सफेद कपड़े पहनकर शोक और शांति का संदेश दिया।

आज ही के दिन सूली पर चढ़ाया गया

फादर सेमसन दास ने बताया कि ईसाई समाजजन गुड फ्राइडे इसलिए मनाते हैं, क्योंकि इसी दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था। प्रभु यीशु प्रेम और शांति के मसीहा थे। दुनिया को प्रेम और करुणा का संदेश देने वाले प्रभु यीशु को उस समय के धार्मिक कट्टरपंथी ने रोम के शासक से शिकायत करके उन्हें सूली पर लटका दिया था, लेकिन कहा जाता है कि प्रभु यीशु इस घटना के तीन दिन बाद पुनः जीवित हो उठे थे।

खजूर इतवार कल मनेगा

ईसाई धर्म में ईस्टर संडे (खजूर इतवार) गुड फ्राइडे के अगले दिन यानी रविवार को मनाया जाएगा। मान्यता है कि गुड फ्राइडे के बाद आने वाले संडे को ईसा मसीह दोबारा जीवित हुए थे। इसी खुशी में ईसाई धर्म को मानने वाले ईस्टर संडे मनाते हैं।( दैनिक भास्कर से साभार)

Trending